रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका, जून की पेंशन अटकी, इस महीने नहीं मिलेगा लाभ!

एक बार फिर से Pensioners के पेंशन अटक गए हैं।

देहरादून, डेस्क रिपोर्ट। पेंशनर्स के पेंशन (Pensioners Pension) पर बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल एक बार फिर से उनके पेंशन अटक गए हैं। बता दें कि जिन पेंशनर्स को जुलाई में जीवित प्रमाण पत्र (Life certificate) देना था। उनकी उनकी पेंशन को अटका दिया गया है। वहीं पेंशन पोर्टल सॉफ्टवेयर (Pension portal software) में हुए नए बदलाव के कारण पेंशनर्स के जीवित प्रमाण पत्र अपलोड नहीं हो पा रहे हैं। वही सॉफ्टवेयर में सुधार किया जा रहा है। हालांकि इस कार्य सुधार के कारण अभी तक 2000 से अधिक के खाते में पेंशन की राशि का भुगतान नहीं किया गया है।

पेंशनर्स को पेंशन पूरे महीने के लिए जारी कर दी जाती है लेकिन इस बार पेंशनर्स के साथ नई समस्या खड़ी हुई है। जून महीने की पेंशन 1 जुलाई के बाद जारी की गई है। जिसमें सॉफ्टवेयर अपडेट में उन पेंशन धारकों के पेंशन को रोक दिया गया है। जिनका जुलाई महीने का जीवित प्रमाण पत्र लंबित है।

Read More : Water Fasting : तेजी से वजन घटाना है तो वॉटर फास्टिंग हो सकती है कारगर

इधर मुख्य कोषाधिकारी देहरादून रोमिल चौधरी की माने तो जिन लोगों के जीवन प्रमाण पत्र का जुलाई में सत्यापन होने उनकी जून की पेंशन सॉफ्टवेयर की समस्या से अटकी है। सॉफ्टवेयर में सुधार किया जा रहा है। जल्द उनकी पेंशन जारी की जाएगी। वहीं अगले महीने से ऐसी दिक्कत नहीं होने की भी बात सामने आई है।

बता दें कि पेंशनर्स को पेंशन पाने के लिए साल में कोई जीवित प्रमाण पत्र देना होता है। जिसके लिए 12 महीने के लिए प्रक्रिया तय की गई है। इसमें 12 महीने के लिए पेंशनर्स को जीवित प्रमाण पत्र देना अनिवार्य किया गया है वहीं चरित्र दान पत्र के सत्यापन के साथ ही पेंशन की राशि जारी की जाएगी वरना पेंशन की राशि को रोक दिया जाएगा। हालाकि अब एक बार फिर से जुलाई में पेश होने का सत्यापन करवाएंगे। जिसके बाद उनकी जून की पेंशन जारी हो पाएगी।