GDS पदों पर नियुक्ति के लिए संशोधित पात्रता मानदंड, मंत्रालय ने जारी किया आदेश, मिलेगा लाभ, जाने नई अपडेट

जारी आदेश का लाभ कर्मचारियों की नियुक्ति (employees Recruitment) के लिए दिया जाएगा।

indian post office, tds

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के जीडीएस कर्मचारियों (GDS Candidates) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल ग्रामीण डाक सेवक (gramin dak sevak) के पदों पर नियुक्ति (Recruitment) के लिए संशोधित पात्रता मानदंड तय किए गए हैं। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। जारी आदेश का लाभ कर्मचारियों (GDS Employees) की नियुक्ति (employees Recruitment) के लिए दिया जाएगा। वहीं उम्मीदवारों को इसका लाभ देने नवीन दिशा निर्देश दिए गए हैं। ग्रामीण डाक सेवकों को पदों की नियुक्ति (GDS Recruitment) के लिए संशोधित पात्रता मानदंड (Revised Eligibility Criteria) की जानकारी होना बेहद आवश्यक है।

जारी आदेश के मुताबिक इस संदर्भ में यह सूचित किया जाता है कि संशोधित जीडीएस ऑनलाइन सगाई प्रक्रिया के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप जीडीएस पदों पर नियुक्ति के लिए मौजूदा संशोधित पात्रता मानदंड में कई बदलाव किए गए हैं। सक्षम प्राधिकारी ने मौजूदा संशोधित पात्रता मानदंड के पैरा आईटी (iii), VI और XI (i) और (ii) में निम्नलिखित प्रतिस्थापन को मंजूरी दी है: –

पैरा II (iii): बेसिक कंप्यूटर ट्रेनिंग:-

उम्मीदवार को यह घोषणा करनी होगी कि उसे विभागीय सॉफ्टवेयर पर काम करने के लिए कंप्यूटर डेस्कटॉप/लैपटॉप/पीओएस/मोबाइल आदि संचालित करने के लिए पर्याप्त ज्ञान है।

पैरा- VI: सुरक्षा प्रस्तुत करना: – हटाया गया है।

पैरा- XI: (i) आवेदन और शुल्क जमा करने की विधि: –

आवेदन केवल https://indiapostgdsonline.gov.in पर ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। किसी अन्य मोड से प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा।

Read More : कर्मचारियों के लिए राहत भरी खबर, इस तारीख से पहले होगा वेतन सहित अन्य भत्ते का भुगतान, जून में मिलेगा लाभ

शुल्क: चयनित डिवीजन के भीतर अधिसूचित सभी पदों के लिए आवेदकों द्वारा 100 / (केवल एक सौ रुपये) का शुल्क भुगतान किया जाना है। हालांकि, सभी महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों, पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों और ट्रांसविमेन उम्मीदवारों के लिए शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है।

डिवीजन का चयन और वरीयता का प्रयोग: 

उम्मीदवार चयनित डिवीजन के सभी योग्य पदों के लिए अपनी उम्मीदवारी जमा करने के लिए केवल एक डिवीजन का चयन कर सकता है। उम्मीदवार को पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजे गए पंजीकरण संख्या और ओटीपी देकर अपने विवरण को मान्य करना होगा। डिवीजन का चयन करने पर सभी योग्य पदों (समुदाय और उम्र के आधार पर) की एक सूची प्रदर्शित की जाएगी, जिसके खिलाफ उम्मीदवार को अपनी वरीयता देनी होगी।

उम्मीदवार द्वारा एक बार प्रयोग/प्रस्तुत किए जाने के बाद वरीयता और विकल्प अंतिम है और इसे किसी भी परिस्थिति में नहीं बदला जाएगा। इसलिए उम्मीदवारों को इसमें उचित सावधानी बरतनी चाहिए। उस पद के लिए उम्मीदवार पर विचार नहीं किया जाएगा, जिसके लिए उसने अपनी वरीयता नहीं दी है। हालांकि अधिसूचना में सभी पदों के बीच केवल एक पद की पेशकश की जाएगी, यदि उसने किसी सर्कल के तहत किसी एक डिवीजन में एक या अधिक पदों के लिए आवेदन किया है।

उदाहरण:- यदि कोई अभ्यर्थी पद 1, पद 2, पद 3, पद 4, पद 5 आदि वरीयता के साथ पांच पदों का चयन करता है और एक से अधिक पदों पर मेधावी के रूप में चुना जाता है, तो वरीयता क्रम में पहला पद, जिसके विरुद्ध वह सबसे अधिक पाया जाता है उपयुक्त, की पेशकश की जाएगी और शेष सभी पदों के लिए उम्मीदवारी को जब्त कर लिया जाएगा।

हालांकि योग्यता के आधार पर, यदि उम्मीदवार को उसकी पसंद का पद मिलता है, तो उसकी अन्य वरीयताएँ विचार के लिए जब्त कर ली जाएंगी। अत: सक्षम प्राधिकारी द्वारा अधोहस्ताक्षरी को निर्देश दिया जाता है कि आप उपरोक्त परिवर्तनों को तत्काल सभी संबंधितों को परिचालित करने का अनुरोध करें।