Romance Scam : क्या होता है ‘रोमांस स्कैम’, जानिये ठगी का ये नया तरीका

Romance Scam : अब तक आपने रोमांस के बारे में सुना होगा..स्कैम के बारे में भी सुना होगा। लेकिन क्या कभी ‘रोमांस स्कैम’ के बारे में सुना है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं। जैसे जैसे तकनीक विकसित होती जा रही है..वैसे वैसे ठगी के तरीके भी मॉडर्न होते जा रहे हैं। इन दिनों कई लोग पार्टनर तलाशने के लिए डेटिंग एप की सहायता ले रहे हैं, वहीं सोशल मीडिया पर अन्य प्लेटफॉर्म भी कई बार रिलेशनशिप बनाने का माध्यम बन जाते हैं। लेकिन यहां सावधानी बरतनी जरुरी है..जब तक पूरी तरह भरोसा न हो जाए कि सामने वाला व्यक्ति सही है।

रोमांस स्कैम में फंसाने का तरीका

रोमांस स्कैम एक प्रकार का ऑनलाइन फ्रॉड है जहां अपराधी डेटिंग वेबसाइट, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म या अन्य ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर नकली पहचान बनाकर लोगों को ठगते हैं। वे दूसरे अनजान व्यक्ती के साथ ऑनलाइन रोमांटिक संबंध स्थापित करते हैं और फिर वित्तीय ठगी को अंजाम देते हैं। ये स्कैमर्स आमतौर पर शिकार फंसाने और उनका विश्वास हासिल करने के लिए आकर्षक फोटो और आकर्षक प्रोफाइल का उपयोग करते हैं। जब किसी डेटिंग एप या अन्य सोशल मीडिया के माध्यम से वो किसी के साथ रोमांटिक-रिलेशनशिप स्थापित कर लेते हैं उसके बाद शुरु होता है आर्थिक रूप से सामने वाले को ठगने का सिलसिला। इसके लिए स्कैमर्स अक्सर सामने वाले को प्यार, विश्वास और इसी तरह की मानवीय भावनाओं के जाल में फंसाकर पहले तो भावनात्मक रूप से उसे अपने काबू में करते हैं और फिर अलग तरह से उनके साथ फाइनेंशियल धोखाधड़ी करते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।