RRB Group D Recruitment 2021: परीक्षा पर आई बड़ी अपडेट, छात्रों के लिए जानना जरुरी

RRB Group D Recruitment 2021: जिन उम्मीदवारों का आवेदन पहले ही स्वीकार कर लिया गया था, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने ग्रुप डी (स्तर 1 पद) भर्ती के आवेदकों को अपने आवेदन पत्र में सुधार करने के लिए एक और मौका देने का फैसला किया है। RRB ने कुछ आवेदनों को अमान्य फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करने की गलतियों के कारण खारिज कर दिया था। अब, ऐसे आवेदकों को अपने विवरण में सुधार करने और RRB Group  D Levell 1 परीक्षा 2019 के लिए उपस्थित होने का मौका दिया जाएगा। त्रुटि सुधार के लिए लिंक जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट(official website) http://rrbald.gov.in पर सक्रिय हो जाएगा।

आधिकारिक बयान में कहा गया है फोटो या हस्ताक्षर को नए सिरे से अपलोड करने के लिए एक संशोधन लिंक प्रदान करने का निर्णय लिया गया है, उन उम्मीदवारों को एक अवसर दिया गया है, जिनके आवेदन को अमान्य तस्वीर  या हस्ताक्षर के आधार पर खारिज कर दिया गया है।

RRB ने उम्मीदवारों को निर्देश दिया कि वे विज्ञापन में उल्लिखित विनिर्देश के अनुसार अपनी स्कैन की गई तस्वीर और हस्ताक्षर तैयार रखें। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि उम्मीदवारों के लिए आवेदन पत्र में सुधार करने का यह अंतिम मौका है। आगे किसी अनुरोध पर विचार नहीं किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों का आवेदन पहले ही स्वीकार कर लिया गया था, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है।

Read More : Airtel, Vodafone Idea के बाद अब Jio का इंटरनेट प्लान्स महंगा, 1 दिसंबर से लागू होगी नई दर

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके अपने आवेदन पत्र की स्थिति की जांच कर सकेंगे। उन्हें पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि या पासवर्ड जैसे पंजीकृत लॉगिन विवरण की आवश्यकता होगी। आधिकारिक नोटिस में कहा गया है कि इसके बाद, फोटो/हस्ताक्षर की वैधता के संबंध में आरआरबी का निर्णय अंतिम और उम्मीदवारों के लिए बाध्यकारी होगा। इस खाते पर आगे किसी भी अभ्यावेदन पर विचार नहीं किया जाएगा।

इस बीच, RRB जल्द ही रेलवे ग्रुप डी भर्ती परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा कर सकता है। ग्रुप डी पदों पर भर्ती के लिए करीब 1.15 करोड़ लोगों ने आवेदन किया था। इस भर्ती परीक्षा के माध्यम से विभिन्न ग्रुप डी पदों के लिए 1.03 लाख रिक्त सीटों को भरा जाएगा। परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) होगी। सीबीटी के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले सफल उम्मीदवारों को आगे की शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET) के लिए बुलाया जाएगा।