Sarkari Naukri 2021: 22 हजार से अधिक पदों पर वैकेंसी, आकर्षक वेतन, जाने पात्रता और अन्य जानकारी

UPSSSC : नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

government jobs 2021

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार नौकरी भर्ती (UPSSSC) प्रक्रिया शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार उत्तर प्रदेश में 22 हजार से अधिक पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना दिवाली के बाद जारी की जाएगी। अपडेट के अनुसार राज्य सरकार के विभागों में ग्रुप ‘C’ में 50 हजार से अधिक रिक्तियों में से 22794 रिक्तियां उम्मीदवारों के चयन के लिए रिक्त हैं। अधिसूचना उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा दिवाली के बाद जारी की जाएगी।

UPSSSC के परीक्षा कैलेंडर के अनुसार, राजस्व लेखाकार के 7882 पद, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और समकक्ष के 9212 पद, कृषि तकनीकी और गन्ना पर्यवेक्षक के 2500 पद, कनिष्ठ सहायक और आशुलिपिक के 2000 पद, प्रयोगशाला तकनीशियन एक्स-रे तकनीशियन के 1200 पद हैं। UP में 22794 ग्रुप सी पदों के लिए अधिसूचना UPSSSC द्वारा आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जारी की जाएगी। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

ये पद पांच चरणों में भरे जाएंगे। इसके लिए इसी महीने से विज्ञापन जारी करने की तैयारी की जा रही है और जनवरी से फरवरी तक परीक्षाएं कराने की तैयारी की जा रही है। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने इस संबंध में सदस्यों के साथ बैठक की है ताकि भर्ती के लिए संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जल्द जारी किया जा सके।

Read More: MP Board Exam : 10वीं -12वीं परीक्षा की तिथि घोषित, जाने परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम से जुड़े नियम

नौकरी भर्ती परीक्षा तिथियां

प्राप्त जानकारी के अनुसार इन पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के तहत जनवरी से फरवरी के बीच परीक्षाएं आयोजित करने की योजना है। साथ ही उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार ग्रुप ‘सी’ पदों के लिए इस बड़ी भर्ती की तैयारी कर रही है और आचार संहिता लागू होने से पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी कर चयन प्रक्रिया शुरू की जाए ताकि कोई विपक्षी दलों द्वारा विवाद खड़ा किया जा सकता है।

दूसरी ओर, राज्य के ग्रुप ‘सी’ पदों पर भर्ती के लिए UPSSSC द्वारा आयोजित प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) 2021 के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। PET 2021 में सफल उम्मीदवारों के पास जाने के लिए आयोग 22794 ग्रुप सी पदों पर भर्ती प्रक्रिया को एक साल में पूरा करने की तैयारी कर रहा है।