Shiksha Parv 2021 : देश को संबोधित करेंगे PM Modi, होगी बड़ी घोषणाएं

वहीं ''शिक्षक पर्व-2021'' का विषय ''गुणवत्ता और सतत विद्यालय: भारत में विद्यालयों से शिक्षा'' रखा गया है।

किसानों

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 7 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (video cconferencing) के जरिए ‘शिक्षक पर्व’ (shiksha parv 2021) के उद्घाटन सम्मेलन को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी (PM Modi) सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शिक्षकों, छात्रों और अन्य हितधारकों से बात करेंगे। कार्यक्रम के दौरान, पीएम मोदी शिक्षा क्षेत्र में कई प्रमुख पहलों का भी शुभारंभ करेंगे।

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय शिक्षा मंत्री और केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे। शिक्षा मंत्रालय (MoE) शिक्षकों के बहुमूल्य योगदान को मान्यता देने और नई शिक्षा नीति (NEP) 2020 को एक कदम आगे ले जाने के लिए 5-17 सितंबर से शिक्षक पर्व, 2021 मनाया जा रहा है। वहीं ”शिक्षक पर्व-2021” का विषय ”गुणवत्ता और सतत विद्यालय: भारत में विद्यालयों से शिक्षा” रखा गया है।

Read More: MP के कर्मचारी-अधिकारियों को मिलेगी राहत! 14 सितंबर को आ सकता है बड़ा फैसला

भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश लॉन्च करेंगे PM Modi

इसके अलावा, प्रधान मंत्री कार्यालय (PMO) ने कहा कि मोदी भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोश (श्रवण बाधितों के लिए ऑडियो और टेक्स्ट एम्बेडेड साइन लैंग्वेज वीडियो, यूनिवर्सल डिजाइन ऑफ लर्निंग के अनुरूप), टॉकिंग बुक्स (नेत्रहीनों के लिए ऑडियो पुस्तकें) लॉन्च करेंगे। CBSE का स्कूल गुणवत्ता आश्वासन और मूल्यांकन ढांचा, निपुन भारत और विद्यांजलि पोर्टल के लिए NISHTHA शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम (स्कूल विकास के लिए शिक्षा स्वयंसेवकों / दाताओं / सीएसआर योगदानकर्ताओं की सुविधा के लिए लांच किया जायेगा।

PMO ने कहा कि इसका उत्सव न केवल सभी स्तरों पर शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए बल्कि देश भर के स्कूलों में गुणवत्ता, समावेशी प्रथाओं और स्थिरता में सुधार के लिए नवीन प्रथाओं को प्रोत्साहित करेगा।