शिवराज सरकार ने MP के किसानों को दी बड़ी सौगात, 15 सितंबर तक होगी खरीदी

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) में किसानों (farmers) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल केंद्र सरकार (modi government)  ने शिवराज सरकार की मांग को मानते हुए समर्थन मूल्य (support price) पर खरीदी के लक्ष्य को बढ़ा दिया है। प्रदेश में कुल 2 लाख 47 हज़ार टन मूंग (moong) की खरीदी होगी। बता दें कि इससे पहले मध्य प्रदेश में 1 लाख 34 हज़ार टन में समर्थन मूल्य पर खरीदने की अनुमति केंद्र सरकार द्वारा मध्य प्रदेश सरकार (MP Government) को मिली थी। जिसके बाद शिवराज सरकार ने समर्थन मूल्य पर खरीदी के लक्ष्य को 1 लाख 23 हज़ार टन बढ़ाने की मांग की थी। जिस पर अब केंद्र सरकार ने मुहर लगा दी है।

दरअसल बीते दिनों मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (shivraj singh chauhan) और कृषि मंत्री कमल पटेल (kamal patel) द्वारा केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (narendra singh tomar) से मूंग की खरीदी लक्ष्य को बढ़ाने के प्रस्ताव रखे गए थे। वहीं अबतक प्रदेश में 99000 टन मूंग की खरीदी की जा चुकी है। कुल उपज का 25% हिस्सा केंद्र सरकार द्वारा प्राइस सपोर्ट स्कीम में खरीदे जाने का प्रावधान है। जिसको आधार बनाकर शिवराज सरकार ने केंद्र सरकार से खरीदी के लक्ष्य को बढ़ाने की मांग की थी।

Read More: कमलनाथ-Rahul Gandhi की मुलाकात से सियासी अटकलें तेज, थर्ड फ्रंट गठन पर कही बड़ी बात

मामले में कृषि मंत्री कमल पटेल का कहना है कि केंद्र सरकार ने मूंग खरीदी के कोटे को बढ़ा दिया। जिससे प्रदेश के किसानों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। 15 सितंबर तक प्रदेश में मूंग की खरीदी होगी। जबकि सरकार पूरी मूंग समर्थन मूल्य पर ही खरीदेगी।

इससे पहले सीएम शिवराज (CM Shivraj) ने मंत्री तोमर को बताया था कि MP में ग्रीष्मकालीन मूंग का 3,16,892 किसानों द्वारा 8.36 लाख हेक्टेयर रकबे का पंजीयन कराया गया है जिसका उत्पादन 12.12 लाख मीट्रिक टन होता है। हमें 1.34 लाख मीट्रिक टन उपार्जन का लक्ष्य मिला था। वही उन्होंने 12 लाख मीट्रिक टन एवं ग्रीष्मकालीन फसल उडद 0.61 लाख मीट्रिक टन उपार्जन के लिए लक्ष्य प्रदान करने का अनुरोध भी किया था।