किसानों को बड़ी राहत देने की तैयारी में शिवराज सरकार, अक्टूबर महीने में होगा भुगतान!

खरीफ सीजन 2020 में 43 लाख किसानों ने फसल बीमा (crop insurance) कराया था।

PM Kisan

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में शिवराज सरकार (Shivraj government) किसानों (farmers) को बड़ी राहत देने की तैयारी में है। इसके लिए मध्य प्रदेश के कृषि विभाग (agriculture department) ने तैयारी पूरी कर ली है। जिसके बाद अक्टूबर (october) महीने में संभवत किसानों के खाते में राशि का भुगतान किया जाएगा। दरअसल प्रदेश में पिछले वर्ष अति वर्षा में क्षतिग्रस्त हुए फसलों की बीमा राशि किसानों को अक्टूबर में मिलने की संभावना है।

कृषि विभाग ने किसानों के फसल बीमा (crop insurance) की फेहरिस्त बीमा कंपनी को भेज दी है। इसके साथ ही फसल बीमा कंपनी प्रकरण के भुगतान से पहले कुछ त्रुटियों की जांच कर रही है। जिसकी जांच पूरी हो जाने और परीक्षण के बाद किसानों के खाते में फसल बीमा की रकम को भेजा जाएगा।

Read More : Indore News : अपराधों पर नियंत्रण लगाने ताई की गृहमंत्री Narottam से ये बड़ी मांग

इसके अलावा भी कृषि विभाग के अधिकारी बीमा कंपनियों के अधिकारियों के साथ लगातार बैठक कर रहे हैं। अधिकारियों का कहना है कि जल्द डाटा एंट्री (data entry) में हुई गलतियों को सुधार कर इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। जिसकी प्रक्रिया पूरी होने के बाद बीमा कंपनी प्रकरणों को अंतिम रूप देगी और साथ ही किसानों के खाते में राशि का भुगतान करेगी।

बता दे कि मध्य प्रदेश में बीते साल अति वर्षा और बाढ़ से किसानों की फसलें क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस दौरान सोयाबीन, अरहर सहित अन्य फसलों कि बर्बाद होने पर बीमा की राशि किसानों के खाते में भुगतान होनी थी लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से यह काम अधूरा रह गया। वहीं अब इसे अंतिम रुप दिया जा रहा है। वही खरीफ सीजन 2020 में 43 लाख किसानों ने फसल बीमा कराया था।