गर्मी में त्वचा का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये 6 आसान उपाय, चमक उठेगा चेहरा, टैनिंग से मिलेगी छुट्टी

Skincare Tips : स्किन को ग्लोइंग बनाने में पपीता बहुत मदद करता है। टैनिंग रिमूवल के तौर पर भी पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लाइफस्टाइल, डेस्क रिपोर्ट। गर्मी के मौसम (In Summer) में स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स (Skin related Problenms) काफी बढ़ जाती है। और जैसे-जैसे गर्मी का प्रकोप बढ़ता है ये परेशानियां दोगुनी हो जाती है। आज हम SkinCare Tips में आपके लिए लेकर आएं हैं कुछ उपाय, जिससे ग्लो (Glow) करेगी आपकी स्किन और आप रहेंगे कॉंफिडेंट। गर्मियों के सीजन में सनटैन (Sun tan) एक बहुत बड़ी और हर व्यक्ति की समस्या है।

थोड़ी से धूप भी आपकी स्किन को झुलसा देती है और धीरे-धीरे स्किन काली दिखाई देने लगती है और लाख जतन के बाद भी ये टैनिंग साफ नहीं होती है। इसलिए आज हम लेकर आए हैं स्किन टैनिंग से निजात दिलाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिन्हें करने के बाद न सिर्फ आपको मिलेगा टैनिंग से छुटकारा बल्कि आपकी स्किन भी ग्लोइंग नजर आने लगेगी।

Read More : अगर घर से छिपकली को कहना चाहते हैं Get Out…तो जरुर आजमाएं ये 5 उपाय

आलू का रस

सनटैन हटाने में आलू का रस बेहद कारगार है। आलू को कद्दूकस कर बॉडी में जहां भी आपको डार्क स्पॉट्स हों, वहां लगा लीजिए। आलू के रस से उस स्पॉट्स पर मसाज करने के बाद करीब 20 मिनट तक आप इसे ऐसे ही छोड़ दीजिए। 20 मिनट बाद ठंडे पानी से धोकर साफ कर लीजिए। रोजाना इस प्रयोग से कुछ ही दिन में आपको रिजल्ट मिलने लगेंगे।

टोमेटो जूस

टमाटर भी स्किन टैनिंग हटाने का बहुत अच्छा उपाय है। टमाटर में एंटी-एजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाती हैं। टमाटर को काटकर उसके रस से पूरे चेहरे पर मसाज कीजिए। करीब 10 मिनट मालिश के बाद टमाटर के रस को चेहरे पर ही रहने दीजिए। फिर थोड़ा ड्राय होने पर इसे ठंडे पानी से वॉश कर दीजिए। ऐसा रोजना करने से यह न सिर्फ आपकी टैनिंग हटाएगा बल्कि आपकी स्किन के ग्लो को अंदर से बढ़ाएगा।

Read More : IMD Alert : बदला मौसम, 8 राज्यों में बारिश और बूंदाबांदी का अलर्ट, 12 राज्य में हीटवेव की चेतावनी

पपीता

स्किन को ग्लोइंग बनाने में पपीता बहुत मदद करता है। टैनिंग रिमूवल के तौर पर भी पपीते का इस्तेमाल कर सकते हैं। पपीते के कुछ क्यूब्स लें और इनसे चेहरे की मसाज करें। कम से कम 5 मिनट मसाज के बाद इसे चेहरे पर लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद फेस वॉश कर लें।

हल्दी-दूध का फेस पैक

हल्दी और दूध दोनों ही रंगत को निखारने का काम करता है। गर्मी में टेनिंग से निजात पाने के लिए दो चम्मच हल्दी को थोड़े से दूध में मिलाकर क्रीम के फॉम में ले आएं। फिर इस पेस्ट को चेहरे पर अप्लाई करें। हल्दी-दूध के पैक को करीब 10 मिनट चेहरे पर लगा छोड़े। 10 मिनट बाद चैक कीजिए जब यह पूरी तरह से ड्राय हो जाए तो इसे हल्के हाथ से स्किन से हटाए। ज्यादा सूखने पर गीले हाथों से रब कर हटाइए और फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लीजिए। हल्दी में नेचुरल एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो स्किन टैनिंग हटाने में मदद करते हैं।

Read More : Navratri Special : व्रत में अगर खाने का मन करे स्वीट डिश, तो झटपट बना लीजिए सिंघाड़े के आटे का केक

एलोवेरा

स्किन टैन की समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा बहुत कारगार उपाय है। एलोवेरा जेल को रोजाना लगाने से भी स्किन को फायदा पहुंचता है। नेचुअल एलोवेरा जेल लगाना और भी ज्यादा फायदेमंद होता है।

दही, बेसन और नींबू का पैक

2-3 चम्मच में बेसन में करीब 1-2 चम्मच दही और आधा चम्मच नींबू के रस को मिलाकर एक पैक तैयार लीजिए।फिर इसे पूरे चेहरे पर ब्रश की मदद से अप्लाई कर लीजिए। इस फेसपैक को चेहरे पर करीब 20 मिनट लगाकर रखिए, पूरी तरह से ड्राय होने के बाद इसे ठंडे पानी से धो लीजिए। यह उपाय न सिर्फ स्किन टैन को रिमूव करेगा बल्कि आपकी स्किन को ग्लोइंग भी बनाएगा।