MP पंचायत और निकाय चुनाव से पहले बड़ी तैयारी, हटाए जाएंगे कई जिलों के SP-ASP और DSP

निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक पद पर तीन साल से जमे और निकाय-पंचायत चुनाव में सीधे तौर से जुड़े कई जिलों के एसपी,एएसपी और डीएसपी बदले जाएंगे।

TRANSFER

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।  मध्य प्रदेश के नगरीय निकाय चुनाव और पंचायत चुनाव से पहले राज्य निर्वाचन आयोग (state election commission) के निर्देश पर सालों से एक ही स्थान पर जमे अफसरों के हटाने का सिलसिला शुरू हो गया है।दोनों चुनावों की आचार संहिता के लगते ही 3 साल से एक ही जगह जमे एसपी, डीएसपी और एएसपी को हटाने की कवायद तेज हो गई है।

यह भी पढे.. हजारों कर्मचारियों को बड़ी राहत, पदोन्नति पर लगी रोक हटी, अधिसूचना जारी, मिलेगा लाभ

खबर है कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर एक पद पर तीन साल से जमे और निकाय-पंचायत चुनाव में सीधे तौर से जुड़े कई जिलों के एसपी,एएसपी और डीएसपी बदले जाएंगे। इसकी गृह विभाग ने लिस्ट तैयार कर ली है।हटाए जाने वालों में एक एसपी, 12 एएसपी और 56 डीएसपी के नाम शामिल हैं।खबर है कि 3 साल से जमे राजगढ़ एसपी प्रदीप शर्मा को हटाया जा सकता है। क्योंकि उनकी पदस्थापना 2019 को हुई थी, ऐसे में आयोग के निर्देशानुसार उनका तबादला किया जा सकता है।

वही 56 डीएसपी को भी बदला जा सकता है। इसके अलावा  राजस्व और नगरीय विकास विभाग के भी अधिकारियों को हटाने की कवायद जारी है।इसके तहत नगरीय विकास विभाग से डिप्टी कमिश्नर, एडीशनल कमिश्नर, नगर निगम कमिश्नर और CMO । राजस्व से पटवारी, राजस्व निरीक्षक और जीएडी से एडीशनल कलेक्टर और डिप्टी कलेक्टर के साथ तहसीलदारों के तबादले किए जा सकते है।मौटा अनुमान है कि दोनों चुनावों से पहले एक ही जगह जमे 15 हजार से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले किए जा सकते है।

यह भी पढ़े.. MP: कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए बडी खबर, 3 दिन में मांगी ये जानकारी, वरना रुकेगा जून का वेतन

माना जा रहा है कि डिप्टी कलेक्टर, DSP, CEO जिला पंचायत, CMO, नगर निगम कमिश्नर, डिप्टी कमिश्नर समेत दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों के ट्रांसफर की प्रक्रिया संबंधित विभागों ने शुरू कर दी है। इस प्रक्रिया के तहत 52 जिलों में पदस्थ 15,000 से ज्यादा अधिकारी कर्मचारियों के ट्रांसफर किए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले ट्रांसफर के निर्देश दिये हैं।वही ग्राम पंचायत के ऐसे सचिव जो ऐसी ग्राम पंचायत में पदस्थ है जिसमें उनका गृह ग्राम सम्मलित है, अथवा ऐसे ग्राम पंचायत सचिव एक ही ग्राम पंचायत में 3 वर्ष से अधिक समय से पदस्थ है उन्हें किसी अन्य ग्राम पंचायत में स्थानांतरित किया जाएगा।