SSC 2021 : उम्मीदवारों को राहत, एडमिट कार्ड जारी, देखे नियम सहित अन्य जानकारी

SSC 2021: आधिकारिक घोषणा के अनुसार, SSC GD कांस्टेबल 2021 परीक्षा 16 नवंबर, 2021 से 15 दिसंबर, 2021 तक आयोजित होने वाली है।

SSC

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने SSC 2021 एडमिट कार्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट  https://ssc.nic.in/ पर जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने SSC GD (कांस्टेबल) परीक्षा 2021 के लिए आवेदन किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट ssc-cr.org और अन्य क्षेत्रीय साइटों पर अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि परीक्षा के किसी भी चरण के लिए प्रवेश पत्र डाक द्वारा नहीं भेजा जाएगा।

आधिकारिक घोषणा के अनुसार, SSC GD कांस्टेबल 2021 परीक्षा 16 नवंबर, 2021 से 15 दिसंबर, 2021 तक आयोजित होने वाली है। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने की सुविधा आयोग के क्षेत्रीय कार्यालयों की वेबसाइटों के साथ-साथ सीआरपीएफ की वेबसाइट यानी http://www.crpf.gov.in पर भी उपलब्ध कराई जाएगी।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा प्रक्रिया के अपडेट और परीक्षा के प्रत्येक चरण के लिए प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए आयोग की वेबसाइटों यानी https://www.ssc.nic.in, संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय और नोडल सीएपीएफ यानी सीआरपीएफ को नियमित रूप से देखते रहें। आयोग ने आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर एडमिट कार्ड जारी कर दिया है।

आयोग द्वारा कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBE) केवल अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाएगी। SSF में कांस्टेबल (GD) की रिक्तियां अखिल भारतीय आधार पर भरी जाएंगी जबकि अन्य सभी मेंरिक्तियां विभिन्न राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों में उपलब्ध रिक्तियों के अनुसार भरी जाएंगी। इसके अलावा, सीमा सुरक्षा जिलों और उग्रवाद/नक्सल प्रभावित जिलों के लिए रिक्तियां निर्धारित की गई हैं जो केवल इन जिलों के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं।

कंप्यूटर आधारित परीक्षा में एक वस्तुनिष्ठ प्रकार का पेपर होगा जिसमें 100 अंकों के 100 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ बहुविकल्पीय प्रकार के होंगे। कंप्यूटर आधारित परीक्षा केवल अंग्रेजी और हिंदी में आयोजित की जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक की नकारात्मक अंकन होगा। इसलिए, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि प्रश्नों का उत्तर देते समय इसे ध्यान में रखें।