सरकार का बड़ा फैसला, 33000 कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, जुलाई महीने से समय पर होगा वेतन का भुगतान, बजट जारी

जिसका लाभ 33000 से अधिक कर्मचारी-जवानों को हो रहा है।

employees news

लखनऊ, डेस्क रिपोर्ट। शासकीय कर्मचारी (Government Employees) और होमगार्ड जवानों (home guard salary) के लिए बड़ी खबर है। दरअसल होमगार्ड जवानों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है। इसके लिए अब उन्हें वेतन (salary payment) के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा। प्रदेश सरकार द्वारा होमगार्ड जवानों को मिलने वाले वेतन के लिए एक तरफ से जहां विभाग (Department) में बदलाव किया गया है। वही इसके लिए बजट भी जारी कर दिए गए हैं।

जारी आंकड़ों के मुताबिक इसका फायदा 34000 होमगार्ड जवानों को होगा। बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश में 34000 होमगार्ड जवानों को गृह विभाग द्वारा वेतन जारी किया जाता था लेकिन अब उन्हें उनके ही विभाग से वेतन का भुगतान किया जाएगा। इतना ही नहीं होमगार्ड विभाग को अलग से 1075 करोड़ रुपए बजट भी आवंटित किए गए हैं।

वहीं प्रदेश सरकार के इस स्नेह व्यवस्था और बड़े कदम से प्रदेश के 34000 से अधिक होमगार्ड जवानों को समय पर वेतन का भुगतान किया जाएगा। इस मामले में होमगार्ड और कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में 25000 होमगार्ड जवान गृह विभाग जबकि 8996 होमगार्ड डायल 112 में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। वही उनके वेतन भुगतान की बात की जाए तो जवानों की सैलरी के भुगतान के लिए 1075 करोड रुपए आवंटित किए गए हैं। जिसे होमगार्ड के वेतन भुगतान समय पर हो पायेगी।

Read More : MP Weather : 48 घंटे के बाद मौसम में दिखेगा बदलाव, 15 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का अलर्ट, कई सिस्टम एक्टिव

बता दें कि लंबे समय से सीएम योगी आदित्यनाथ से होमगार्ड जवान और कर्मचारियों की ड्यूटी और वेतन को लेकर विवाद पर निर्भर रहने मामले में बड़ी मांग की जा रही थी। इस मामले में कर्मचारियों का कहना था कि इसके लिए असहज स्थिति सामने आ जाती है। जिसके बाद सीएम ने बजट को गृह विभाग से अलग करते हुए होमगार्ड विभाग को आवंटित किए हैं।

जिसके बाद अब होमगार्ड जवानों के लिए वेतन 10 तारीख से पहले उनके खाते में भेजे जाएंगे। इसके अलावा भी होमगार्ड जवानों को कई अन्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है। जिसका लाभ 33000 से अधिक होमगार्ड जवानों को हो रहा है।