MP : राज्य शासन ने शुरू की नवीन योजना, आमजन को घर बैठे मिलेगा लाभ

अब तक 40 हजार लोगों द्वारा इसका लाभ लिया जा रहा है।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में नवीन योजना (new plan) की शुरुआत की गई है। जिसका लाभ आम जनता को मिलेगा। राज्य शासन (State Government) द्वारा इसके लिए अब स्वास्थ्य सेवा को सुदृढ़ करने के साथ ही जनसामान्य को घर पर ही स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए वैद्य आपके द्वार योजना की शुरुआत की गई है। इस योजना को मूर्त रूप देने के साथ-साथ इसके क्रियान्वयन के लिए आयुष क्योर ऐप को विकसित किया जा रहा है।

बता दे कि जन सामान्य को आयुष स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के लिए राज्य शासन द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है। इस ऐप के माध्यम से जन सामान्य को घर बैठे ही निशुल्क लाइव वीडियो कॉल पर चिकित्सा परामर्श लेने की सुविधा मिलेगी। लोग घर पर बैठे निशुल्क लाइव वीडियो कॉल कर आयुष चिकित्सा विशेषज्ञ से परामर्श ले सकेंगे। साथ ही ऐप के माध्यम से नागरिक अपनी रजिस्ट्रेशन कराकर सुविधानुसार आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति या फिर यूनानी और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति का चयन कर सकते हैं। अब तक 40 हजार लोगों द्वारा इसका लाभ लिया जा रहा है।

Read More : Indore बनेगा MP का सर्वश्रेष्ठ शहर, मास्टर प्लान को लेकर मंत्री ने कही बड़ी बात

दरअसल आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आयुष विभाग द्वारा इस योजना की शुरूआत की गई है। आयुष आपके द्वार योजना के अंतर्गत औषधीय पौधों को लोगों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए पौधों का वितरण किया जा रहा है। हर जिले के उद्यानिकी विभाग द्वारा पंद्रह सौ परिवारों को औषधीय पौधे वितरित किए गए हैं।

इतना ही नहीं जनसामान्य को औषधीय पौधे के लाभ व उपयोगिता के बारे में भी बताया गया है। बता दे कि एमपी में अब तक करीब 45000 परिवारों को औषधीय पौधे वितरित किए जा चुके हैं। इस योजना को प्रदेशों में सूचित करने के साथ अधिक से अधिक लोगों को इस योजना से जोड़ना सरकार का पहला लक्ष्य है ताकि अधिक से अधिक लोग इस सुविधा का फायदा उठा सकें।