Teacher Recruitment Process : 18000 शिक्षकों की होगी नियुक्ति, CM देंगे 1 दिन की ट्रेनिंग, व्यवस्थाओं के निर्देश

2020 के जनवरी में रिजल्ट की घोषणा के बाद चयनित शिक्षकों के सत्यापन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई थी।

mp teacher promotion pay scale

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में रविवार का दिन शिक्षकों (MP Teacher Recruitment) के लिए बेहद खास है। एक तरफ जहां मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 4 सितंबर को 18000 से ज्यादा शिक्षकों को 1 दिन की ट्रेनिंग (Teachers Training) दी जाएगी। वही सीएम शिवराज शिक्षकों को भर्ती पूर्ति के लिए नियुक्ति पत्र (Teachers Appointment letter) भी देंगे। इसके लिए शिक्षक शनिवार देर शाम तक भोपाल पहुंचे लगेंगे। मध्य प्रदेश में पहली बार इतने बड़े स्तर पर शिक्षकों का कार्यक्रम भोपाल में आयोजित होगा।

इससे पहले शनिवार शाम तक सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भोपाल पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। स्कूल के टीचर ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए राजधानी पहुंचने वाले की व्यवस्था की गई है। किसी भी अधिकारियों को मीडिया के समक्ष बयान ना देने के निर्देश भी दिए गए हैं। लंबे समय के बाद चयनित शिक्षकों को नियुक्ति मिलेगी। दरअसल प्रदेश में शिक्षक वर्ग 1 और वर्ग 2 के 30,000 से ज्यादा पदों को भर्ती के लिए 2018 में नोटिफिकेशन जारी किया गया था।

Read More : कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, मानदेय में वृद्धि की घोषणा, 16500 रूपए तक बढ़ेगा वेतन, सितंबर में मिलेगा बीमा का लाभ

इनमें वर्ग 1 के 19000 से अधिक पद- वर्ग 2 के 11000 से अधिक पद शामिल थे। 2019 में इसके लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था जबकि 2020 के जनवरी में रिजल्ट की घोषणा के बाद चयनित शिक्षकों के सत्यापन की प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई थी। हालांकि उसके बावजूद शिक्षकों को नियुक्ति नहीं दी गई थी। जिस पर अब सीएम शिवराज द्वारा 18000 शिक्षकों को बड़ा लाभ देते हुए उन्हें नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा।

नवनियुक्त शिक्षकों को सुबह 11:00 बजे तक जंबूरी मैदान पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए विकासखंड वार सूची तैयार की गई है। कई शिक्षकों को भोपाल लाने के लिए बस और रेल का माध्यम चुना गया है। साथ ही आरटीओ से जिला कलेक्टर द्वारा निर्धारित की गई है। राज्य स्तर पर रात्रि विश्राम के लिए शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराई गई है। प्रत्येक वर्ष में प्रभारी विकास खंड शिक्षा अधिकारी को बनाया गया है। प्राचार्य- वरिष्ठ शिक्षक को प्रभारी नियुक्त किया गया है। वही माना जा रहा है कि कर्मचारियों में 60% महिला शामिल हो सकती है। महिला और पुरुष शिक्षकों के आवास की सुरक्षा व्यवस्था के निर्देश भी दिए गए हैं।

बता दें कि रविवार को प्रदेश के 18000 चयनित शिक्षकों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद रविवार को सीएम जहां एक तरफ मिडिल और हाई स्कूल शिक्षकों को ट्रेनिंग देंगे। वहीं उन्हें नियुक्ति पत्र भी भेंट करेंगे। नियुक्ति पाने वाले शिक्षकों के 60% कर्मचारी महिलाएं हैं। अधिकारी और शिक्षक सुबह 10:30 बजे बेल के जंबूरी मैदान पहुंचेंगे। इसके लिए उन्हें विशेष निर्देश दिए गए हैं। साथ ही सीएम शिवराज दोपहर 1:00 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचेंगे। इसके अलावा स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पूरी की पूरी ट्रेन और बसों की बुकिंग की गई है।