Teacher Recruitment : दो लाख से अधिक पदों पर होगी शिक्षकों की भर्ती, टाइम टेबल जारी, अक्टूबर से शुरू होगी प्रक्रिया

नए सत्र से पहले 31 मार्च तक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

mp news

पटना, डेस्क रिपोर्ट। प्रदेश में बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती (Teacher Recruitment) देखने को मिलेगी। दरअसल शिक्षा विभाग (Education Department) द्वारा नवंबर तक 2 लाख 257 शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। वहीं कई मामलों में तैयारी पूरी की जा चुकी है। मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद शिक्षा विभाग द्वारा नवंबर में 2 लाख से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसमें प्रारंभिक शिक्षक के 80 हजार से अधिक पद जबकि माध्यमिक और उच्च शिक्षक के 1 लाख से अधिक पदों को शामिल किया जाएगा।

बता दें कि शिक्षकों के नए पदों पर भर्ती के लिए वित्त विभाग द्वारा मंजूरी दे दी गई है। नए शिक्षकों के वेतन पर सालाना 5663 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान जताया गए हैं। इसके लिए प्रक्रिया इस साल के अक्टूबर महीने से शुरू की जाएगी। मार्च 2023 से 2 लाख शिक्षक की नियुक्ति होगी। वही नवंबर तक 200000 से अधिक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है। कंप्यूटर शिक्षा के अलावा अन्य पदों पर भी बहाली की तैयारी की गई है।

मामले में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक सिंह का कहना है कि बिहार में सातवें चरण के लिए माध्यमिक व प्रारंभिक सहित उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 2 लाख पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया नवंबर से शुरू होगी। इसके लिए नए सत्र से पहले 31 मार्च तक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूलों में चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

Read More : Sensex और Nifty दोनों में उछाल, यहां देखें Share Market का ताजा हाल

वहीं अप्रैल में नियोजन का कार्य शुरू किया जाएगा। अगस्त में चयन प्रक्रिया पूरी करने के साथ ही उन्हें नियुक्ति दी जाएगी। इसके लिए शिक्षक नियोजन नियमावली में भी संशोधन किया जा रहा है। शिक्षक रिक्ति के आंकड़े के मुताबिक प्रारंभिक शिक्षक के 80257 पद की माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 120000 पद पर भर्ती होगी।

टाइमटेबल घोषित

शिक्षा विभाग के पोर्टल पर लिए गए आवेदन की माने तो 30 सितंबर से इसके लिए प्रक्रिया शुरू होगी। 30 सितंबर को शिक्षक नियोजन के पोर्टल का निर्माण किया जाएगा। वहीं 31 अक्टूबर तक संशोधित नियुक्ति नियमावली का अनुमोदन किया जाना प्रस्तावित है। इसके अलावा 30 नवंबर को रिक्ति के लिए निकाय बार रोस्टर का अनुमोदन किया जाएगा जबकि 15 दिसंबर को माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक पद के अभ्यर्थियों के लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे।

31 मार्च 2023 तक चयनित माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों की नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। 7 अप्रैल 2023 को प्रारंभिक शिक्षक पद पर नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। जबकि 1 जुलाई 2023 तक चयनित प्रारंभिक शिक्षकों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया जाना तय किया गया है।

वेतन मद की माने तो प्रारंभिक शिक्षकों की 2207 करोड़ वेतन जबकि माध्यमिक शिक्षकों के वेतन खर्च बढ़कर 3456 करोड़ रुपए होने के अनुमान जताया गया है। वहीं छठे चरण के शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया में है। वहीं शिक्षा विभाग द्वारा सातवें चरण के शिक्षक नियोजन के समय सारणी को भी अंतिम रूप दिया गया है।

इधर 15 नवंबर तक शिक्षक नियोजन की अधिसूचना प्रस्तावित की जाएगी। इसके तहत माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय में 28 हजार से अधिक प्रयोगशाला सहायक के पद सृजित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसके अलावा 10,000 से अधिक विशेष प्रारंभिक शिक्षक और 7000 से अधिक कंप्यूटर शिक्षक के पद को भी सृजित करने का प्रस्ताव दिया गया है। जिस पर वित्त विभाग से सहमति ली जाएगी। इसके बाद इसे मंत्रिमंडल में अनुमोदन के लिए लिया जाएगा।