Teachers Recruitment : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट, तारीखों की घोषणा, 18000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती

उच्च माध्यमिक शिक्षक रिक्ति हेतु ऑनलाइन भर्ती की प्रक्रिया 30 सितंबर 2022 से और माध्यमिक शिक्षक के लिए भर्ती की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू की जाएगी।

mp teacher promotion pay scale

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में शिक्षक भर्ती (MP Teachers Recruitment) को लेकर प्रक्रिया शुरू हो गई। दरअसल उच्च माध्यमिक और माध्यमिक शिक्षक भर्ती प्रक्रिया पर नई अपडेट सामने आई है। जो उम्मीदवारों के लिए जाना बेहद आवश्यक है। डीपीआई कमिश्नर द्वारा जारी आदेश के तहत शिक्षक नियुक्ति के लिए डॉक्युमेंट अपलोड (Document Upload) की तारीख की घोषणा कर दी गई है।

दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग मंत्रालय मध्य प्रदेश द्वारा कई पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया अपनाई जा रही है। लोक शिक्षण संचालनालय के कमिश्नर अभय वर्मा के हस्ताक्षर पर एक विज्ञापन जारी किया गया है। जिसके तहत प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड मध्य प्रदेश द्वारा उच्च माध्यमिक शिक्षक और माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में अहर्ता पाए गए उम्मीदवारों शिक्षकों के रिक्त पदों की पूर्ति की जाएगी।

Read More : MPPEB : उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, नोटिफिकेशन जारी, 8 अक्टूबर से शुरू होंगे आवेदन, विभिन्न पदों पर होगी भर्ती

इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा नया नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जिसमें उच्च माध्यमिक शिक्षक रिक्ति हेतु ऑनलाइन भर्ती की प्रक्रिया 30 सितंबर 2022 से और माध्यमिक शिक्षक के लिए भर्ती की प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू की जाएगी। नवीन नोटिफिकेशन के मुताबिक उम्मीदवारों को एमपी ऑनलाइन पोर्टल के जरिए उच्च माध्यमिक शिक्षक पदों के लिए 30 सितंबर को दोपहर 2:00 से 10 अक्टूबर तक प्रोफाइल रजिस्टर कर दस्तावेज अपलोड करना अनिवार्य होगा। इसके अलावा माध्यमिक शिक्षक के लिए 6 अक्टूबर 2022 से 16 अक्टूबर 2022 तक प्रोफाइल रजिस्टर कर दस्तावेज अपलोड करना निर्धारित किया गया है।

बता दे कि मध्य प्रदेश में 18000 से अधिक पदों पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया अपनाई जा रही है। दरअसल कई पदों पर नवीन शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसके लिए एमपीपीईबी द्वारा आयोजित हुई शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में चुने गए उम्मीदवारों के जरिए रिक्त पदों की पूर्ति की जाएगी। वहीं रिक्त पद और आरक्षण आदि से संबंधित निर्देशित जल्दी एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर जारी किए जाएंगे।