हजारों कर्मचारियों को मिला बड़ा तोहफा, मानदेय में वृद्धि, खाते में आएंगे 14 हजार रुपए, Arrears का भी होगा भुगतान

इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है।

employees news

रांची, डेस्क रिपोर्ट। राज्य सरकार ने एक बार फिर से कर्मचारियों (Employees) को बड़ा तोहफा दिया है। दरअसल एक बार फिर से तो शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि (trainers Honorarium hike) की गई है। श्रम नियोजन विभाग (labor planning department) के बाद खेल विभाग ने मानदेय वृद्धि के लिए सूचना जारी कर दी है। जिसके बाद कर्मचारियों के खाते में 3000 रूपए की वृद्धि देखी जाएगी।

राज्य के डे बोर्डिंग खेल सेंटर (Day Boarding Sports Center) के प्रशिक्षकों के लिए अच्छी खबर है। उनके मानदेय में वृद्धि की गई है। इसके लिए अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। बता दे कि श्रम नियोजन विभाग में पत्र लिखा था। जिसके बाद खेल विभाग ने मानदेय वृद्धि संबंधी अधिसूचना जारी की है। वही श्रम विभाग में प्रशिक्षकों को कुशल श्रेणी में रखा है। जिसके बाद खेल प्रशिक्षक को 14038 रुपए मानदेय उपलब्ध कराए जाएंगे।

वहीं प्रशिक्षकों के लिए मानदेय वृद्धि पिछले वर्ष के अप्रैल महीने से लागू किया जाएगा। जिसके बाद कर्मचारियों को 1 साल का एरियर भी दिया जाएगा। ज्ञात हो कि इससे पहले डे बोर्डिंग सेंटर के प्रशिक्षकों कोई 11440 उपलब्ध कराए जाते थे। जिनमें 3000 तक की वृद्धि की गई है।

इससे पहले राज्य के शिक्षकों को भी बड़ा तोहफा दिया गया था। दरअसल उनके मानदेय में 20% की वृद्धि के आदेश की जारी किए गए थे। वही उनके लिए वृद्धि 1 अप्रैल 2021 से प्रभावी हुई है। इसके बाद उनके खाते में 2000 रूपए वेतन बढ़कर आएंगे। दरअसल राज्य के 203 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय और 57 बालिका आवासीय विद्यालय के शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि की घोषणा की गई थी। इसके लिए झारखंड शिक्षा परियोजना ने 20 फीसद मानदेय वृद्धि के आदेश जारी किए थे।

Read More : कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, नियमित वेतनमान-Salary पर नई अपडेट, हाई कोर्ट का एक्शन

जिसके बाद वृद्धि में वैसे शिक्षक जिनके वर्तमान वेतन में अधिकता में 11000 का प्रावधान है उनके वेतन बढ़ कर 13200 किए गए हैं जबकि क्लास के आधार पर पढ़ाने वाली शिक्षकों को अब उनके वेतन में 20 फीसद की मानदेय वृद्धि के साथ मानदेय भुगतान किए जाएंगे। इसके लिए बकाया एरियर का भुगतान शिक्षकों को किया जाएगा।

हालांकि वित्तीय वर्ष 2021 में नियुक्त हुए शिक्षकों को इसका लाभ नहीं दिया जाएगा। ऐसे शिक्षकों के मानदेय में वृद्धि का कोई प्रावधान नहीं किया गया है। राज्य सरकार ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन झारखंड के अंतर्गत 31 मार्च 2021 से कार्यरत कर्मचारियों के मानदेय में 5 फीसद वृद्धि की बात कही है। हालांकि इसका लाभ उन कर्मचारियों को नहीं मिल सकेगा। जिनकी नियुक्ति करुणा काल में की गई है।

दरअसल झारखंड ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन की ओर से आदेश जारी की गई। जिसमें कहा गया था कि झारखंड के अंतर्गत जिन कर्मचारियों की सेवा 31 मार्च 2021 को कम से कम 1 वर्ष पूरी होती है। उनके वर्तमान भुगतान में 5 फीसद मानदेय वृद्धि का लाभ दिया जाएगा। कर्मचारियों को इस लाभ का भुगतान 1 अप्रैल 2021 से देय होगी।