वित्त विभाग

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (madhya pradesh) के हजारों संविदा कर्मचारियों (contract employees) को बड़ी राहत मिली है। दरअसल NHM द्वारा अब संविदा कर्मचारियों को साल में 15 दिन का अर्जित अवकाश दिया जाएगा।इस संबंध में बीते दिनों कार्यकारिणी की बैठक में बड़ा निर्णय लिया गया है।

दरअसल NHM की कार्यकारिणी बैठक आयोजित की गई थी। जिसमें नेशनल हेल्थ मिशन (national health mission) के तहत कार्य संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों को अब हर साल 15 दिन का अर्जित अवकाश दिया जाएगा। इस संबंध में जल्द ही आदेश जारी किए जाएंगे। इसका फायदा मध्य प्रदेश के 19 हजार से अधिक संविदा कर्मचारियों को होगा।

Read More: नगरीय निकाय चुनाव: तैयारियां शुरू, सामने आया VD Sharma का बड़ा बयान

ज्ञात हो कि अब से पहले संविदा कर्मचारियों को सिर्फ 15 दिन का चिकित्सीय अवकाश ही मिलता रहा है। संविदा स्वास्थ्य कर्मचारी लंबे समय से अर्जित अवकाश और चिकित्सीय अवकाश को लेकर मांग कर रहे थे। इस दौरान कई बार प्रदेश भर में संविदा स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा आंदोलन भी किया गया था। हालांकि स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी (prabhuram chaudhary) ने आश्वासन दिया था कि जल्द उनके इस मांग को पूरा किया जाएगा। जिसके बाद संविदा कर्मचारियों ने हड़ताल वापस ले लिया था।

मामले में NHM के डायरेक्टर शुक्ला का कहना है कि कर्मचारियों के हित में बड़ा निर्णय लिया गया है। अर्जित अवकाश के अलावा अब गंभीर बीमारी में कर्मचारियों को चिकित्सीय अवकाश भी एक महीने का दिया जाएगा। हालांकि संविदा कर्मचारियों को अवकाश 1 साल के अंदर ही लेना होगा।मामले में एनएचएम द्वारा बड़ा फैसला लिया गया है। जिसमें प्रदेश के 19000 से अधिक संविदा स्वास्थ्य कर्मियों को लाभ मिलेगा। इन कर्मचारियों में कंसलटेंट, पैरामेडिकल स्टाफ, चिकित्सक सहित अकाउंटेंट में शामिल रहेंगे।