Today Weather : कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, महाराष्ट्र-गुजरात के लिए रेड, दिल्ली-गोवा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी, जाने IMD का पूर्वानुमान

कई नदियों का जल स्तर बढ़ गया है और गोदावरी नदी के तल पर स्थित कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। समूचे देश में एक बार फिर से बारिश (Rain alert) का दौर शुरू हो गया है। लगातार हो रही बारिश से कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। वहीं IMD Alert ने गरज़ चमक के साथ मौसम विभाग ने बिजली गिरने की भी संभावना जाहिर कर दी है। इतना ही नहीं महाराष्ट्र के पांच जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। रेड अलर्ट (Red alert) जारी करने के साथ ही IMD ने कुछ राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी भी जारी की है।

उन्होंने कहा कि भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 24 घंटों में कई शहर और इसके उपनगरों में मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। एक अधिकारी ने कहा कि द्वीप शहर (दक्षिण मुंबई) में 24 घंटे की अवधि में सोमवार सुबह 8 बजे तक औसतन 12.04 मिमी बारिश दर्ज की गई, जबकि पूर्वी और पश्चिमी उपनगरों में क्रमश: 22.12 मिमी और 12.76 मिमी बारिश हुई।

Read More : UGC NET परीक्षार्थियों के लिए महत्वपूर्ण सूचना, दोबारा होगी परीक्षा, इन क्षेत्रों में भी मिलेगा नौकरी का लाभ

महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश; गढ़चिरौली में 3 लापता

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में भारी बारिश और लगातार बारिश के कारण नासिक जिले में कई नदियों के जल स्तर में वृद्धि के बाद तीन लोग लापता हो गए, जबकि मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में सोमवार को मध्यम बारिश हुई। अधिकारियों ने कहा कि नासिक जिले में भारी बारिश जारी है, जिससे कई नदियों का जल स्तर बढ़ गया है और गोदावरी नदी के तल पर स्थित कई मंदिर जलमग्न हो गए हैं।

बिहार झारखंड पश्चिम बंगाल में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। दरअसल कुछ क्षेत्रों में जहां बूंदाबांदी की संभावना जाहिर की गई है। वहीं कुछ क्षेत्रों में कड़ी धूप खिली रहेगी। तापमान में एक से दो फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है। पर्वतीय राज्यों की बात करें तो उत्तराखंड- हिमाचल प्रदेश-लेह लद्दाख-जम्मू और कश्मीर में भी बूंदाबांदी की संभावना जाहिर की गई है। दरअसल तीन सिस्टम एक साथ एक्टिव होने के कारण इन क्षेत्रों में बारिश का दौर देखा जा रहा है।

राजधानी दिल्ली समेत हरियाणा पंजाब में भी गरज चमक के साथ अगले 5 दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है जबकि गुजरात-राजस्थान सहित मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश के कारण सड़क पर जलजमाव की स्थिति हो गई है। मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ गुजरात में अगले 7 दिनों तक मौसम ऐसे ही बने रहने की संभावना जाहिर की गई है। वहीं 19 जुलाई तक क्षेत्रों में लगातार बारिश देखने को मिलेगी।

पूर्वोत्तर राज्य में बारिश का दौर जारी है। दरअसल असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा जैसे क्षेत्रों में लगातार और रुक रुक कर हो रही बारिश से मौसम सुहावना बना हुआ है। तापमान में 5 से 7 फीसद की गिरावट रिकॉर्ड की गई है। वहीं इन क्षेत्रों में भूस्खलन आदि की चेतावनी भी जारी की गई है।

तेलंगाना और कर्नाटक के लिए वर्षा की भविष्यवाणी:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सोमवार को राज्य में जारी भारी बारिश पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय समीक्षा सम्मेलन किया। तेलंगाना राज्य के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा लाल, पीले और नारंगी रंग की चेतावनी जारी की गई थी। रविवार से राज्य भर के आठ जिलों में भारी से बेहद भारी बारिश हो रही है।

मुख्यमंत्री द्वारा सभी अधिकारियों, विधायकों और मंत्रियों को हाई अलर्ट की स्थिति बनाए रखने और आवश्यकतानुसार समय पर बचाव प्रयास शुरू करने का आदेश दिया गया था। मंगलवार से कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई कोडागु, दक्षिण कन्नड़, उत्तर कन्नड़ और उडुपी के बारिश प्रभावित जिलों की यात्रा करेंगे और अधिकारियों को निर्देश देंगे कि किन राहत उपायों को लागू किया जाए।

इधर भुवनेश्वर में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के क्षेत्रीय केंद्र ने कहा कि दक्षिण ओडिशा-उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों और पड़ोस में कम दबाव का क्षेत्र अब ओडिशा तट से दूर बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर स्थित है। आईएमडी के अनुसार, अगले 48 घंटों के दौरान सिस्टम के और अधिक चिह्नित होने की संभावना है। राज्य के कई हिस्सों में बारिश की गतिविधियां बढ़ रही हैं।अगले कुछ दिनों में विभिन्न जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कुछ जिलों के लिए भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) के लिए ‘नारंगी चेतावनी’ जारी की है।

नारंगी अलर्ट: कंधमाल, नबरंगपुर, कालाहांडी, गजपति, गंजम, कोरापुट, रायगडा और मलकानगिरी जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा (7 से 20 सेमी) होने की संभावना है।

येलो अलर्ट : कटक, ढेंकनाल, अंगुल, मयूरभंज, क्योंझर, बौध, नुआपाड़ा, जाजपुर, नयागढ़, भद्रक, बोलंगीर, सोनपुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है। कोरापुट, नबरंगपुर, मलकानगिरी, नुआपाड़ा, कालाहांडी, सोनपुर, बरगढ़, बोलांगीर, संबलपुर, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, क्योंझर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (7 से 11 सेमी) होने की संभावना है।