Weather Update : 20 राज्यों में 27 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, मानसून-डिप्रेशन का दिखेगा प्रभाव, जानें IMD का पूर्वानुमान

IMD

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में फिर से मानसून (Monsoon) सहित चक्रवाती सिस्टम (cyclonic system) का असर दिखने लगा है। कई हिस्से में झमाझम बारिश से बाढ़ (flood)की स्थिति पर निर्मित हो गई है। कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को बताया कि उत्तर-पश्चिमी छत्तीसगढ़, पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में बना गहरा दबाव अब कमजोर हो गया है। इसने यह भी कहा कि अगले दो दिनों तक प्रायद्वीप के दक्षिणी क्षेत्रों में बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी के निर्मित निम्न दाब का क्षेत्र डीप डिप्रेशन में बदल गया है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर के आने वाले लो प्रेशर का असर देखने को मिल रहा है। मानसून के दक्षिण के केंद्र में स्थित होने की वजह से दक्षिणी राज्य में भी बारिश से मौसम सामान्य बना हुआ है। उत्तर भारत में भी अब बारिश से राहत नजर आ रही है। आईएमडी के निदेशक ने कहा कि गहरा दबाव उत्तर-पश्चिम में चला गया है और वर्तमान में झारखंड के ऊपर है। यह अंततः कमजोर हो जाएगा। जहां यह अभी भी बना हुआ है, वहां पश्चिमी ओडिशा के क्षेत्रों में भारी से अत्यंत गंभीर वर्षा हो सकती है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi