Weather Update : 20 राज्यों में 27 अगस्त तक भारी बारिश की चेतावनी, रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, मानसून-डिप्रेशन का दिखेगा प्रभाव, जानें IMD का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने आज 20 राज्यों में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित गुजरात, राजस्थान, बंगाल, बिहार, झारखण्ड, यूपी में भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

IMD

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। देशभर में फिर से मानसून (Monsoon) सहित चक्रवाती सिस्टम (cyclonic system) का असर दिखने लगा है। कई हिस्से में झमाझम बारिश से बाढ़ (flood)की स्थिति पर निर्मित हो गई है। कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को बताया कि उत्तर-पश्चिमी छत्तीसगढ़, पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में बना गहरा दबाव अब कमजोर हो गया है। इसने यह भी कहा कि अगले दो दिनों तक प्रायद्वीप के दक्षिणी क्षेत्रों में बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग ने यूपी, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल सहित उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

बंगाल की खाड़ी के निर्मित निम्न दाब का क्षेत्र डीप डिप्रेशन में बदल गया है। इसके अलावा जम्मू कश्मीर के आने वाले लो प्रेशर का असर देखने को मिल रहा है। मानसून के दक्षिण के केंद्र में स्थित होने की वजह से दक्षिणी राज्य में भी बारिश से मौसम सामान्य बना हुआ है। उत्तर भारत में भी अब बारिश से राहत नजर आ रही है। आईएमडी के निदेशक ने कहा कि गहरा दबाव उत्तर-पश्चिम में चला गया है और वर्तमान में झारखंड के ऊपर है। यह अंततः कमजोर हो जाएगा। जहां यह अभी भी बना हुआ है, वहां पश्चिमी ओडिशा के क्षेत्रों में भारी से अत्यंत गंभीर वर्षा हो सकती है।

दरअसल उत्तर भारत बिजली व सुखाड़ की स्थिति में चला गया था। जिसके कारण निम्न दाब के क्षेत्र की वजह से कई राज्यों में बहुत सारों का सिलसिला शुरू हो गया है पश्चिम बंगाल के अलावा झारखंड उड़ीसा बिहार उत्तर प्रदेश उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। शुक्रवार से हो रही बारिश से कई नदियों का जलस्तर बढ़ गया है वहीं उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड के कई इलाकों में तेज बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है। भारतवर्ष की बात करें तो मानसून का असर उत्तर पश्चिमी दक्षिणी राज्य सहित मध्य भारत में देखने को मिलेगा।

Read More : 1 करोड़ कर्मचारी-पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, सितंबर में खाते में बढ़ेगी राशि, 4 प्रतिशत DA वृद्धि पर नई अपडेट

मौसम विभाग ने आज 20 राज्यों में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ सहित गुजरात राजस्थान पंजाब और हरियाणा में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। नई दिल्ली में आज बूंदाबादी देखने को मिल सकती है। 21 अगस्त को पूर्वी राजस्थान, 21 अगस्त को पूर्वी मध्य प्रदेश, 21 अगस्त और 22 अगस्त को मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों, पश्चिम मध्य प्रदेश में भारी से भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। 22 अगस्त, पश्चिम राजस्थान और गुजरात क्षेत्र के उत्तरी भाग 23 अगस्त को भारी बारिश की सम्भावना है।

हिमाचल प्रदेश में 21-24 अगस्त से, 21-24 अगस्त को उत्तराखंड में, 24 अगस्त को पश्चिम और पूर्वी उत्तर प्रदेश में, अगस्त में पंजाब में भारी बारिश और गरज के साथ मध्यम वर्षा होने की संभावना है। इसके अलावा तमिलनाडु तट आंध्र प्रदेश, उड़ीसा और सिक्किम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गोवा में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 22 और 23 अगस्त को केरल और माहे, 23 और 24 अगस्त को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल 23 और 24 अगस्त को और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक 24 अगस्त को भरी बारिश होगी। दिल्ली, पंजाब , हरियाणा में भी एक जगह वाली देखने को मिलेगी। उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट घोषित किया गया है। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में मूसलाधार बारिश की आशंका जताई गई है। संभावना है कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 22 अगस्त तक कुछ अलग-अलग भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक मध्यम से हल्की वर्षा का अनुभव होगा। 22 और 23 अगस्त, 2022 को, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट बारिश, मध्यम से हल्की बारिश, गरज और बिजली गिरने की अच्छी संभावना है।