Today Weather Update : UP-बिहार सहित 16 राज्यों में बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट, चक्रवाती सिस्टम एक्टिव, जल्द विदा होगा मानसून, जानें IMD का पूर्वानुमान

वहीं सितंबर महीने में पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मानसून के 17 सितंबर तक वापस लौटने का अनुमान जताया जा रहा है।

uP WEATHER

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। मौसम एक बार फिर से बदलाव (Today weather Update) की स्थिति निर्मित हो रही है। एक तरफ जहां मानसून अपनी कमजोर (Returning Monsoon)  अवस्था में पहुंच रहा है। वहीं दूसरी तरफ देश में चार सिस्टम एक्टिव (Cyclonic System Active) होने का असर कई राज्यों पर पड़ेगा। IMD ने दक्षिणी राज्य में भारी बारिश का ऑरेंज रेड अलर्ट जारी किया गया है। साथ ही पर्वतीय राज्यों में और उत्तर पूर्व भारत में भी बारिश (Heavy Rain Alert) की स्थिति बनी रहेगी। हालांकि मध्य भारत में बारिश में कमी की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो आज तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल में भारी बारिश का रेड ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

इसके अलावा उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड सहित पश्चिम बंगाल में भी भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन राज्य में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है जबकि हिमाचल उत्तराखंड में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। पूर्वी राज्यों में भी गरज चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है। दरअसल उत्तर पश्चिम मध्य भाग में मानसून की गतिविधि कमजोर पड़ गई है। मानसून की ध्वनि का को हिमालय की तराई में पहुंचने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि मानसून जल्दी विदा हो सकता है।

वहीं अन्य चक्रवर्ती सिस्टम का जिक्र करें तो फिलहाल बंगाल की खाड़ी अरब सागर में कोई सिस्टम नहीं बनने की स्थिति में बारिश में थोड़ी कमी आएगी। हालांकि इस रोनिका तमिलनाडु से मध्यप्रदेश और आंतरिक कर्नाटक मध्य भाग से मराठवाड़ा तक फैली हुई है। जिससे भारी बारिश से अति भारी और मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Read More : MP में 30 लाख बेरोजगार, नेता प्रतिपक्ष की मांग- भर्ती करें शुरू वरना खाली हो जाएंगे पद, संविदाकर्मी हों नियमित

5 सितंबर तक मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम भारी बारिश से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। देश में इस बार मानसून की स्थिति सामान्य रिकॉर्ड की गई। हालांकि पूर्वी और उत्तर-पूर्वी राज्यों में इस बार कम वर्षा की आशंका जताई गई थी।

जिसके परिणाम सही साबित हुए हैं। वहीं राज्य में अधिकतर सूखे का अलर्ट जारी किया। जून-जुलाई में सामान्य से लगभग 13 फीसद कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं सितंबर महीने में पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मानसून के 17 सितंबर तक वापस लौटने का अनुमान जताया जा रहा है। माना जा रहा है कि सितंबर के 2 सप्ताह इन राज्यों में बारिश देखने को मिल सकती है।

बिहार के कई जिलों में बारिश 

इधर बिहार के कई जिलों में मौसम ने करवट बदल ली है। दरअसल मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो कैमूर सहित गया नवादा जिले भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया। इसके अलावा औरंगाबाद और उत्तर भारत में भी बारिश का कहर देखने को मिल सकता है। शाम से इन क्षेत्रों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

भारी बारिश का अलर्ट

इसके अलावा पश्चिम बंगाल, झारखंड, सिक्किम और असम में भी मौसम बदल गया है। दिन भर कड़ी धूप रहने के बाद 3:00 बजे के बाद मौसम देखने को मिलते हैं। साथ ही भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मानसून ट्रफ हिमालय की तराई के करीब चल रही है। जिससे चक्रवाती हवा का क्षेत्र तमिलनाडु और आसपास के क्षेत्र पर निर्मित है। इसके कारण इन राज्य में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

तमिलनाडु स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित

तमिलनाडु के नागपट्टिनम, थिरुवरुर, मयिलादुथुराई, तंजावुर, पुदुक्कोटाई, तेनकासी, थूथुकुडी और अन्य सहित तमिलनाडु के कई जिलों में गुरुवार को बारिश जारी रही। तिरुवरूर, नागपट्टिनम, मयिलादुथुराई और तंजावुर के जिला प्रशासन ने भारी बारिश के पूर्वानुमान के कारण गुरुवार को स्कूलों और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी है।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बारिश

4 सितंबर को जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में अलग-अलग जगह पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है जबकि 5 सितंबर तक कर्नाटक तमिलनाडु में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। आंतरिक कर्नाटक कर्नाटक में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है।

राजस्थान गुजरात में बारिश पर विराम लगेगी। वहीं हरियाणा पंजाब और नई दिल्ली ने भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। हालांकि बारिश की संभावना से इनकार किया गया है। जबकि मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ बूंदाबांदी का दौर जारी रहेगा। वही गोवा कोंकण और महाराष्ट्र में भी बारिश की संभावना जताई गई है।