IRCTC Update: जल्द ही व्हाट्सऐप के जरिए खाना ऑर्डर कर सकेंगे ट्रेन यात्री

ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर कंपनी अन्य ट्रेनों में भी लागू होगा ई-केटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप कम्युनिकेशन ।

IRCTC Update: ट्रेन यात्री जल्द ही एक व्हाट्सएप नंबर के माध्यम से भोजन का ऑर्डर दे सकेंगे, जिसमें एक इंटरैक्टिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-सक्षम चैटबॉट ई-केटरिंग और भोजन बुकिंग पर यात्रियों के प्रश्नों को संभालेगा।

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) व्हाट्सएप नंबर +91 8750001323 के माध्यम से कुछ मार्गों पर पहले से ही भोजन वितरित कर रहा है।रेलवे ने सोमवार को एक बयान में कहा, “चुनिंदा ट्रेनों और यात्रियों पर ई-केटरिंग सेवाओं के लिए व्हाट्सएप कम्युनिकेशन लागू किया गया है। ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के आधार पर कंपनी अन्य ट्रेनों में भी इसे सक्षम करेगी।”

‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिए ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू

आईआरसीटीसी ने विशेष रूप से विकसित वेबसाइट www.catering.irctc.co.in के साथ-साथ अपने ई-कैटरिंग ऐप ‘फूड ऑन ट्रैक’ के जरिए ई-कैटरिंग सेवाएं शुरू की हैं।

व्हाट्सएप के माध्यम से ई-केटरिंग सेवाओं का इम्प्लीमेंटेशन दो चरणों में किया जाना है । पहला चरण पहले ही लागू किया जा चुका है, इसके तहत एक बिजनेस व्हाट्सएप नंबर ई-टिकट बुक करने वाले ग्राहकों को www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-कैटरिंग सेवाओं को चुनने के लिए एक मैसेज भेजता है।

ऐप डाउनलोड किये बिना बुक कर सकते है भोजन 

इसके बाद वे आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट के माध्यम से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्तरां से ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता के बिना अपनी पसंद का भोजन बुक कर सकते है।

अगला चरण है जब इंटरैक्टिव व्हाट्सएप भोजन बुकिंग और वितरण की योजना। इसके तहत, व्हाट्सएप नंबर ग्राहक के लिए एक इंटरैक्टिव टू वे कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म बनने में सक्षम होगा, जिसमें एआई-संचालित चैटबॉट यात्रियों के लिए ई-केटरिंग सेवाओं के सभी प्रश्नों को संभालेगा और उनके लिए भोजन बुक करेगा।

वर्तमान में, आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवाओं के माध्यम से ग्राहकों को एक दिन में लगभग 50,000 भोजन परोसे जा रहे हैं, जो इसकी वेबसाइट के साथ-साथ ऐप के माध्यम से सक्षम हैं।