Transfer 2023 : बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 500 से अधिक अधिकारियों के तबादले, आदेश जारी, देखें लिस्ट

RAS transfer news

Bihar BDO CDPO Transfer : आगामी चुनाव से पहले बिहार में बड़ा प्रशासनिक फेरबदल किया गया है। राज्य की नीतीश सरकार ने बिहार प्रशासनिक सेवा (बिप्रसे) के कई अफसरों के साथ सीडीपीओ, बीडीओ के थोकबंद तबादले किए है।इस संबंध में समाज कल्याण विभाग के तरफ से अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। कुल 161 सीडीपीओ को इधर से उधर किया गया है।वही  245 बीडीओ के भी ट्रांसफर किए गए है।

अलग अलग विभागों में हुए 500 अधिकारियों के तबादले

  1. सरकार की ओर से किए गए तबादले में गया जिला के कुल 11 बीडीओ शामिल है। यानी कि जिले के कुल 11 बीडीओ का तबादला अन्य स्थानों के लिए कर दिया गया है। उनकी जगह पर विभिन्न जिलों के प्रखंडों में तैनात बीडीओ को गया के विभिन्न प्रखंडों में तैनाती का आदेश जारी किया गया है।
  2.   समाज कल्याण विभाग के बाद पंचायती राज विभाग में भी बड़े पैमाने पर अधिकारियों का तबादला किया गया है। प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी सह कार्यपालक पदाधिकारी पंचायत समिति के कुल 45 अधिकारियों का तबादला किया गया है।
  3. पंचायती राज विभाग की तरफ से अधिसूचना जारी की गई है।इधर, पथ निर्माण विभाग में भी 34 जूनियर इंजीनियर और 12 एग्जीक्यूटिव इंजीनियर का तबादला किया गया है।
  4. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से भी CO का तबादला किया गया है।
  5. बिहार के 74 शहरी निकायों में कार्यपालक पदाधिकारी की पोस्टिंग की गई है। इस संबंध में नगर विकास विभाग की ओर से अधिसूचना जारी की गई है। शहरी निकायों में नगर परिषद नगर पंचायतों में कार्यपालक पदाधिकारी की पोस्टिंग की गई है। इसके अलावे कई नगर निगम क्षेत्रों में उप नगर आयुक्त की पदस्थापन किया गया है।
  6. पथ निर्माण विभाग में दर्जनभर मुख्य अभियंताओं का स्थान परिवर्तन हुआ। नगर विकास विभाग ने सात शहरों में नए उप नगर आयुक्तों को तैनात किया।इस विभाग के 108 अन्य अधिकारियों का भी स्थानांतरण किया गया। कुछ विभागों में स्थानांतरण की प्रक्रिया पूरी तो हो गई, लेकिन अधिसूचनाएं जारी नहीं हुईं। 30 जून की तिथि में ही इनसे संबंधित अधिसूचना जारी होगी।
  7. कृषि विभाग  निदेशालय और प्रमंडलीय कार्यालय के अलावा कई जिलों के जिला कृषि अधिकारी को इधर-उधर कर दिया है। बासोका के निदेशक सुनील कुमार पंकज को संयुक्त निदेशक कृषि शिक्षा निदेशालय की जिम्मेदारी दी गई है।

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)