UGC ने विश्वविद्यालयों को लेकर दिया महत्वपूर्ण निर्देश

NCC के स्वयंसेवक विभिन्न राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों (universities) को एनसीसी कैडेटों (NCC Cadets) के लिए विशेष परीक्षा आयोजित करने का निर्देश दिया है। आयोग ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को प्रत्येक वर्ष नवंबर/दिसंबर के दौरान गणतंत्र दिवस शिविर की तैयारी/प्रशिक्षण शिविरों में शामिल एनसीसी कैडेटों या स्वयंसेवकों के लिए अलग-अलग तिथियों पर विशेष परीक्षा आयोजित करने को कहा है।

आयोग द्वारा जारी आधिकारिक नोटिस में कहा गया है, “यह यूजीसी के ध्यान में लाया गया है कि कैडेट प्रत्येक वर्ष नवंबर / दिसंबर के दौरान गणतंत्र दिवस शिविर की तैयारी / प्रशिक्षण शिविरों में शामिल होते हैं। एनसीसी कैडेटों/स्वयंसेवकों को उनके द्वारा प्रदान की गई निस्वार्थ सेवाओं के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और जिसके कारण वे अपने सेमेस्टर कक्षाओं को याद करते हैं।

Read More :MP Politics : BJP ने की महिला मोर्चा के जिलाध्यक्षों के नाम की घोषणा, देखें लिस्ट

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों से आगे कहा है कि इन विशेष परीक्षाओं के लिए उन्हें पुन: परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवार के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। इस संबंध में आयोग ने सभी उच्च शिक्षण संस्थानों से अनुरोध किया है कि वे एनसीसी कैडेटों के लिए अलग परीक्षा आयोजित करने के लिए उचित कार्रवाई करें ताकि उन्हें अपने सेमेस्टर की परीक्षा छूटने की समस्या का सामना न करना पड़े।

राष्ट्रीय कैडेट कोर, एनसीसी गतिविधियों में केंद्र सरकार, शिक्षा विभाग, राज्य सरकारों और एनसीसी के बीच जिम्मेदारियों की बहुलता शामिल है। एनसीसी के स्वयंसेवक विभिन्न राष्ट्र निर्माण गतिविधियों में सक्रिय रूप से शामिल हैं।