UGC ने उम्मीदवारों को दी बड़ी राहत, 31 मार्च तक करें आवेदन, मिलेगा लाभ

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यूजीसी (UGC) ने एक बार फिर से एमफिल (M.Phil) और पीएचडी (PhD) के उम्मीदवारों (candidates) को बड़ी राहत दी है। दरअसल विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) द्वारा विकलांग व्यक्तियों के लिए फेलोशिप (Fellowship) के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। एक बार फिर से यूजीसी द्वारा इसके लिए एक्टिव लिंक (Active link) जारी कर दिया गया है। वहीं आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च रखी गई है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग द्वारा विकलांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से 2021-22 के लिए राष्ट्रीय फेलोशिप के लिए आवेदन को फिर से आमंत्रित किया गया है। मामले में यूजीसी का कहना है कि विकलांग छात्रों को फेलोशिप दी जाएगी। जो M.Phil के पुरस्कार के लिए अनुसंधान करने के लिए विकलांग व्यक्तियों के अधिकार अधिनियम 2021 के तहत पात्रता रखते हैं। यूजीसी ने ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल को फिर से खोल दिया है। वहीं इसके एक्टिव लिंक भी जारी कर दिए गए हैं। वैसे उम्मीदवार जो इसके लिए इसके लिए इच्छुक है। 31 मार्च तक आवेदन करने की पात्रता रखेंगे।

 MP Budget 2022 : सीएम शिवराज ने बजट को बताया सर्वव्यापी, कमल नाथ ने कही बड़ी बात

यूजीसी ने ऑनलाइन आवेदन प्राप्त करने के लिए पोर्टल ugc.ac.in/ugc_schemes को फिर से खोल दिया है। फेलोशिप में 200 स्लॉट हैं। जिनमें 15% सीटें अनुसूचित जाति (SC) और 7.5% अनुसूचित जनजाति (ST) के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित हैं। UGC के नामित पोर्टल पर Online Mode के माध्यम से प्राप्त आवेदनों के आवेदनों के सत्यापन के बाद Candidates द्वारा उनके PG Exam में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर चयन पूरी तरह से योग्यता के आधार पर किया जाएगा।

ऑनलाइन कार्यक्रम विनियम चयन प्रक्रिया के बाद UGC Provisional रूप से चयनित Candidates के नाम वाली एक List जारी करेगा। उन्हें फेलोशिप में शामिल होने की अनुमति उनके ऑनलाइन आवेदन में तथ्यों या उनके द्वारा दी गई जानकारी के सत्यापन (verification) के बाद ही दी जाएगी। फेलोशिप में शामिल होने वाले उम्मीदवार M.Phil या PhD करने के लिए केंद्र या राज्य सरकार या UGC जैसे अन्य निकायों से किसी भी अन्य Financial लाभ के हकदार नहीं होंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News