UGC NET 2022 : स्थगित हुई यह परीक्षाएं, उम्मीदवारों के लिए जानना आवश्यक, परीक्षा पर बड़ी अपडेट

यूजीसी नेट प्रवेश पत्र 2022 डाउनलोड करने में किसी भी कठिनाई मामले में, उम्मीदवार एनटीए हेल्पलाइन नंबर: 011-4075 9000 पर कॉल कर सकते हैं।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। यूजीसी नेट (UGC NET) के छात्रों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। एक तरफ जहां आज 9 जुलाई से कुल 25 विषयों की परीक्षा आयोजित हो रही है। वहीं कुछ विषयों की परीक्षा को स्थगित (UGC NET Exam Postponed) कर दिया गया है। इन परीक्षाओं के लिए तिथि की घोषणा आगामी सप्ताह में की जाएगी। वहीं इसके लिए यूजीसी एडमिट कार्ड भी यथा समय जारी करेगा।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने यूजीसी-नेट दिसंबर 2021 और जून 2022 (मर्ज किए गए चक्र) की तेलुगु और मराठी विषय की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। नए सिरे से परीक्षा की तारीख की घोषणा एनटीए द्वारा नियत समय में की जाएगी। उम्मीदवार एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in या ugcnet.nta.nic.in पर आधिकारिक नोटिस देख सकते हैं।

NTA UGC के मुताबिक उस दिन आंध्र प्रदेश और तेलंगाना सरकार की अपनी परीक्षाएं निर्धारित हैं। इस प्रकार प्रशासनिक / रसद कारणों से नीचे उल्लिखित विषयों में परीक्षाएं अगली सूचना तक स्थगित की जा रही हैं। UGC NET 2022 की परीक्षा 9 जुलाई, 11, 12 और 12 अगस्त, 13 को आयोजित की जाएगी।

Read More : IMD Alert : मानसून सहित 5 सिस्टम एक्टिव, दिल्ली सहित 17 राज्य में बारिश की संभावना, मुंबई-गोवा में भारी बारिश का रेड अलर्ट

NTA ने इससे पहले UGC-NET 2022 के एडमिट कार्ड जारी किए थे। नए प्रवेश पत्र उन छात्रों के लिए जारी किए जाने की संभावना है, जिन्होंने नई तारीखों की घोषणा के बाद तेलुगु और मराठी परीक्षा में बैठने का विकल्प चुना है। बता दें कि UGC NET 2022 परीक्षा पैटर्न में दो पेपर शामिल हैं – पेपर I सभी के लिए सामान्य है, और पेपर II विशेष रूप से उम्मीदवार द्वारा चुने गए डोमेन पर आधारित है।

इधर दूसरी ओर, संबंधित विषय (विषयों) के लिए 11 और 12 जुलाई 2022 को होने वाली परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जल्द ही https://ugcnet.nta.nic.in/ पर उपलब्ध होंगे। संबंधित विषय (विषयों) के लिए बाद की तारीखों पर आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए शहर की सूचना पर्ची और प्रवेश पत्र नियत समय पर जारी किए जाएंगे।

बता दें कि कुल 25 विषयों की परीक्षा 9 जुलाई को, 4 विषयों के लिए 11 जुलाई और 12 जुलाई को आयोजित होने वाली है। उम्मीदवार संबंधित विषय (विषयों) के लिए अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि का उपयोग करके वेबसाइट से अपने संबंधित प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। यूजीसी नेट प्रवेश पत्र 2022 डाउनलोड करने में किसी भी कठिनाई मामले में, उम्मीदवार एनटीए हेल्पलाइन नंबर: 011-4075 9000 पर कॉल कर सकते हैं।