UGC NET Admit card 2021: एडमिट कार्ड जारी, यहाँ करें डाउनलोड

UGC NET Admit Card 2021: पिछले रुझानों के अनुसार, NTA परीक्षा की तारीखों से कम से कम 5 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करता है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grants Commission) राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा, UGC NET Admit Card 2021 आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर जारी कर दिया गया है। एडमिट कार्ड के साथ, NTA ने दिसंबर 2020 और जून 2021 चक्र के लिए शेड्यूल भी जारी किया है। उम्मीदवार ध्यान दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने 20 और 21 नवंबर की परीक्षाओं के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। अन्य परीक्षा तिथियों के लिए प्रवेश पत्र जल्द ही उपलब्ध होगा। अधिक जानकारी http://ugcnet.nta.nic.in पर देखी जा सकती है।

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आधिकारिक वेबसाइट पर डेट शीट भी जारी की गई थी। उम्मीदवार अपने संबंधित यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2021 पर इंगित तिथि, शिफ्ट और समय पर परीक्षा में उपस्थित होंगे। यह अनिवार्य दस्तावेजों में से एक है, और उम्मीदवारों को इसे परीक्षा केंद्र में ले जाना होगा। पिछले रुझानों के अनुसार, NTA परीक्षा की तारीखों से कम से कम 5 दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करता है।

Read More: 7वें वेतनमान को लेकर कर्मचारियों का विरोध प्रदर्शन, दिया अल्टीमेटम, 15 तक निर्णय लें सरकार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) नवंबर 2021 के तीसरे सप्ताह से यूजीसी नेट 2021 आयोजित करेगी। यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2021 आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जारी कर दिया गया है। यूजीसी नेट परीक्षा पैटर्न 2021 के अनुसार परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर I एक सामान्य पेपर है जिसमें 100 अंकों के 50 प्रश्न होंगे जबकि पेपर II वैकल्पिक और विषय आधारित होगा। इस पेपर में 200 अंकों के 100 प्रश्न होंगे।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र और एक स्व-घोषणा उपक्रम प्रमाण पत्र ले जाएं। साथ ही, यह संभावना है कि परीक्षा की विभिन्न तिथियों के लिए प्रवेश पत्र चरणबद्ध तरीके से जारी किए जाएंगे।

डाउनलोड करने के चरण

  • आधिकारिक वेबसाइट- ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।
  • उस लिंक पर क्लिक करें जो कहता है, “यूजीसी नेट दिसंबर 2020 और जून 2021 साइकिल के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करें।
  • एक नई विंडो खुलेगी। उम्मीदवारों को अपनी साख जैसे आवेदन संख्या और जन्म तिथि के साथ लॉग इन करना होगा।
  • स्क्रीन पर एडमिट कार्ड दिखाई देगा। उम्मीदवारों को भविष्य के संदर्भ के लिए एडमिट कार्ड की एक प्रति रखनी चाहिए।

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के दिन से पहले यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2021 में दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और परीक्षा के दौरान उनका पालन करें। यदि कोई उम्मीदवार वेबसाइट – ugcnet.nta.nic.in से प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं कर सकता है, तो वे एनटीए की हेल्प लाइन से सुबह 09:30 बजे से शाम 5:30 बजे के बीच संपर्क कर सकते हैं या एनटीए को यहां लिख सकते हैं: ugcnet@nta.ac.in

एनटीए उन उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र जारी नहीं करेगा जिनके आवेदन किसी भी कारण से अधूरे हैं या जो परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड को पूरा नहीं करते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि फोटो पहचान पर नाम यूजीसी नेट एडमिट कार्ड 2021 में दिखाए गए नाम से मेल खाना चाहिए।