बदलना चाहते हैं AADHAR में लगी अपनी तस्वीर, जाने सरल प्रक्रिया और नियम

इसके लिए प्रक्रिया सरल है और आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। आधार कार्ड (Aadhar Card) भारत में सबसे महत्वपूर्ण पहचान दस्तावेजों (Document) में से एक है। आधार कार्ड एक तरफ जहाँ सरकारी योजनाओं के लिए मान्य है वहीँ वित्तीय सेवाओं के लिए भी बेहद जरूरी है। UIDAI द्वारा जारी आधार कार्ड (AADHAR) में व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और फोटोग्राफ का विवरण होता है। वहीँ कई लोग आधार में लगी अपनी तस्वीर को लेकर बेहद उदास होते हैं। ऐसे लोग अब अपने आधार कार्ड में अपनी तस्वीर (photograph) बदल सकते हैं।

कई लोगों को अपने आधार के फोटोग्राफ को लेकर काफी शिकायत रहती है। वहीं कई लोग अपने AADHAR के फोटोग्राफ को बदलने की चाहत भी रहते हैं। दरअसल हमें से कई लोग ने अपने आधार कार्ड सालों पहले बनवाए हैं जिसमें हम लोगों की लगी तस्वीर काफी पुरानी हो गई है। पहचान योग्य तस्वीर ना होने के कारण कुछ लोगों की दिक्कत का सामना करना पड़ता है। ऐसे में UIDAI ने हमें एक बेहतरीन सुविधा दी है। जिसके तहत हम आसानी से आधार में लगे अपने फोटो को बदल सकते हैं।

आधार कार्ड पर पुरानी या पहचानने योग्य तस्वीरों को अब आप एक आसान प्रक्रिया के माध्यम से आपकी पसंद की फोटो बदल सकते है। आधार नामांकन केंद्र या आधार सेवा केंद्र पर जाकर आधार पर फोटो को बदला जा सकता है। हालांकि UIDAI की वेबसाइट से आधार नामांकन फॉर्म की आवश्यकता है।

आप कुछ आसान चरणों का पालन करके अपने आधार कार्ड की तस्वीर बदल सकते हैं और एक नया अपलोड कर सकते हैं। इसके लिए प्रक्रिया सरल है और आपको किसी भी प्रकार के दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है।

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • अपने आधार कार्ड की तस्वीर बदलने के लिए एक फॉर्म भरें।
  • आधार नामांकन कार्यकारी को फॉर्म जमा करें
  • अपनी तस्वीर बदलने के लिए आपको अपने क्षेत्र के आधार नामांकन केंद्र में जाना होगा।
  • आपको प्रक्रिया के लिए आवश्यक शुल्क जमा करना होगा।
  • आधार नामांकन केंद्र पर, विभाग का एक अधिकारी आपकी एक नई तस्वीर क्लिक करेगा और इसे आपके आधार कार्ड पर अपलोड करेगा।
  • आधार नामांकन कार्यकारी अद्यतन अनुरोध संख्या (यूआरएन) के साथ एक पावती पर्ची साझा करेगा।
  • यूआरएन के साथ, आप यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आधार अपडेट स्थिति की जांच कर सकते हैं।