केंद्रीय मंत्री Scindia ने रेल मंत्री को लिखा पत्र, MP के लिए की ये बड़ी मांग

वहीं इस ट्रैक को डबल करने में 2822 करोड़ रुपए लागत बताई गई थी।

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। केंद्र (central) में कदम रखने के बाद से ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) लगातार मध्य प्रदेश (MP) को बड़ी सौगात दे रहे हैं। अब तक 35 से अधिक विमान मध्य प्रदेश को देने के बाद केंद्रीय मंत्री Scindia लगातार मध्यप्रदेश के लिए बड़ी मांग करते नजर आ रहे हैं। इसी बीच एक बार फिर से केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखा है। वही पत्र में उन्होंने मध्य प्रदेश के ग्वालियर-गुना जिले के लिए बड़ी मांग की है।

अपने लिखे पत्र में ज्योतिरादित्य सिंधिया (jyotiraditya scindia) ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnav) से गुना मक्सी के लिए सिंगल रेल लाइन (single rail line) डबल करने की मांग की है। पत्र में कहा गया कि ग्वालियर-गुना-मक्सी के लिए अभी सिंगल लाइन है, जिससे ट्रेनों के आवागमन बेहद कम है। यदि 400 किलोमीटर के इस सिंगल रेलमार्ग को डबल कर दिया जाता है तो यात्रियों के लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। इसका फायदा ग्वालियर से मुंबई रेल मार्ग को भी मिलेगा।

Read More:कर्मचारियों को राज्य सरकार का तोहफा, 28% बढ़ाया गया DA, 1 सितंबर से बढ़ेगी सैलरी

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पत्र में लिखा है कि डबल लाइन होने से मुंबई से कुछ गाड़ियों को इस रूट पर हस्तांतरित किया जा सकता है। जिससे ट्रैफिकिंग भी कम होगी और मुंबई-ग्वालियर के लिए एक दूसरा विकल्प भी हमारे पास रहेगा। Scindia ने कहा की आर्थिक और व्यावसायिक उन्नति के लिए इस ट्रैक को पहले डबलिंग कराने का प्रयास किया गया था। जिस पर अब इलेक्ट्रिफिकेशन (electrifiction) का कार्य पूरा हो चुका है। इसके लिए जल्द इस ट्रैक पर डबलिंग (doubling) कार्य भी शुरू करने की जरूरत है। ज्ञात हो कि इस ट्रैक पर 2017 में सर्वे की रिपोर्ट (survey report)  पूरी होने के बाद रेलवे बोर्ड में मंजूरी के लिए लंबित पड़ी है। वहीं इस ट्रैक को डबल करने में 2822 करोड़ रुपए लागत बताई गई थी।

इससे पहले कैबिनेट मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को पत्र लिखकर नई दिल्ली-आगरा-ग्वालियर के बीच वंदे मातरम ट्रेन चलाने का अनुरोध किया था। नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पत्र में कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के 75वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर 75 वंदे मातरम ट्रेन चलाने की घोषणा की थी। इनमें से एक ट्रेन दिल्ली-आगरा-ग्वालियर के बीच चलाई जानी चाहिए। जिससे नागरिक पर्यटकों और क्षेत्र के व्यापारियों की आवाजाही में और सुधार होगा।

केंद्रीय मंत्री Scindia ने रेल मंत्री को लिखा पत्र, MP के लिए की ये बड़ी मांग