UP Weather : 24 घंटे में एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, 11 जनवरी से बदलेगा मौसम, आज कई जिलों में शीतलहर-घने कोहरे का अलर्ट

अभी 2-3 दिन तक शीतलहर जारी रहने की चेतावनी दी है। यूपी के कई शहरों में तापमान दो डिग्री के करीब पहुंच गया है। वही लखनऊ समेत कई जिलों में कोहरा छाया हुआ है।। रविवार और सोमवार को शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है।

UP Weather Update Today : उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की सर्दी और शीतलहर ने जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया है। कोहरे और धुंध के चलते रेल, बस और हवाई यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो रहा है। प्रदेश में 12 जिलों का तापमान 5 डिग्री के नीचे बना है, कानपुर में शनिवार-रविवार की रात तापमान 2 डिग्री तो बरेली, बागपत, मैनपुरी में 2 से 3 डिग्री के बीच और लखनऊ में 4°C पहुंच गया है।आज सुबह से ही 2 दर्जन जिलों में कोहरा छाया हुआ है। यूपी मौसम विभाग की मानें तो 11 जनवरी तक मौसम के इसी तरह से बने रहने के आसार है, इसके बाद बदलाव आएगा।

यूपी मौसम विभाग (UP weather Forecast Update) ने अभी 2-3 दिन तक शीतलहर जारी रहने की चेतावनी दी है। यूपी के कई शहरों में तापमान दो डिग्री के करीब पहुंच गया है। वही लखनऊ समेत कई जिलों में कोहरा छाया हुआ है।। रविवार और सोमवार को शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है। आगामी 11 जनवरी से मौसम में थोड़ा बदलाव होगा और धूप खिलने का अनुमान लगाया गया है। अगले दो दिन न्यूनतम तापमान चार से पांच डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 12-14 डिग्री सेल्सियस रहेगा।इधर,  10 जनवरी तक पाला पड़ने की संभावना है, जो गेहूं, जौ, सरसों,  अफीम, मटर, चना, गन्ना के अलावा टमाटर को 30 से 60% तक नुकसान पहुंचा सकता है।

बुधवार से बदलेगा मौसम

यूपी मौसम विभाग (UP weather Update ) के मुताबिक, 9 जनवरी तक शीतलहर के साथ कई जिलों में घना कोहरा छाया रहेगा, कई जिलों में कोल्‍ड डे की स्थिति बनी रहनी की संभावना है। 9 जनवरी के बाद एक नए पश्चिमी विक्षोभ आएगा, जिसके प्रभाव से उत्तराखंड में बर्फबारी और बारिश के संकेत है, ऐसे मे 11 जनवरी के बाद यूपी में मौसम बदलेगा, जिससे पारे में गिरावट आएगी। 20 से 22 जनवरी के आसपास भी लखनऊ में बादल छाए रहने और बारिश की संभावना बन रही है। इसके बाद फरवरी की शुरुआत में फिर बूंदाबांदी हो सकती है।

ट्रेनों-फ्लाइट पर असर

शनिवार को श्रमशक्ति एक्सप्रेस, वंदे भारत एक्सप्रेस, पूर्वा एक्सप्रेस, प्रयागराज एक्सप्रेस समेत 56 ट्र्रेनें लेट रही। इसके साथ ही देश की पहली कॉर्पोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस भी कोहरे के चलते शनिवार को ट्रेन पांच घंटे तक लेट रही। इसके बाद रेलवे ने फैसला किया है कि कानपुर सेंट्रल स्टेशन आने जाने वाली ट्रेनों के 956 या‌त्रियों को 250 रुपए की दर से हर्जाना दिया जाएगा। वही इंडिगो की मुंबई, बेंगलुरु और स्पाइसजेट समेत 4 फ्लाइट निरस्त रहीं। लगातार 5 दिन से एक भी फ्लाइट कानपुर के चकेरी एयरपोर्ट पर नहीं उतरी है।

स्कूलों में शीतकालीन अवकाश घोषित

उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीतलहर के चलते राज्य के स्कूलों को 12 से 14 जनवरी तक बंद रखने का फैसला लिया गया है। रायबरेली जिले में शीतलहर के चलते सभी बोर्ड़ के कक्षा 1 से 12 तक के स्कूल 10 जनवरी, लखनऊ समेत कई जिलों के स्कूलों को 14 जनवरी और गाजियाबाद में शीतलहर की वजह से कक्षा एक से आठवीं तक के स्कूल 11 जनवरी तक बंद कर दिये गये है। वही अन्य जिलों में भी स्थिति को देखकर स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है।