नगरीय निकाय चुनाव : तैयारियों पर आई बड़ी अपडेट, MP में नई पार्टी की होगी एंट्री

MP Urban body election: जिसमें मध्य प्रदेश प्रभारी गोपाल राय के अलावा अन्य पदाधिकारी शामिल होंगे।

निकाय चुनाव

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में नगरीय निकाय चुनाव (urban body election) को लेकर अभी मामला कोर्ट में लंबित है। मामले पर सुनवाई से पहले नगरीय निकाय चुनाव नहीं कराया जा सकता। हालांकि तारीख निश्चित ना हुई हो लेकिन पार्टियां अभी से तैयारी में जुट गई है। वही मप्र में बीजेपी (BJP) और कांग्रेस (congress) के अलावा नगर निकाय चुनाव में इसबार AAP की एंट्री होगी।

दरअसल तीसरे मोर्चे के रूप में आम आदमी पार्टी (Aam aadmi party) मध्य प्रदेश नगर निकाय चुनाव में एंट्री मारेगी। इसके लिए सभी जिलों के कार्यकर्ता सम्मेलन कराए जाएंगे। 23 अक्टूबर को राजधानी भोपाल में आम आदमी पार्टी का कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किया जाएगा। मध्यप्रदेश में आम आदमी पार्टी नगरीय निकाय चुनाव के जरिए एंट्री लेने जा रही है। 23 अक्टूबर को भोपाल के गांधी भवन में जिला कार्यकर्ता सम्मेलन आयोजित किए जाएंगे।

Read More: संविधान का अपमान करने वाले विधायक पर सख्त सरकार, Narottam ने दिए कार्रवाई के निर्देश

जिसमें मध्य प्रदेश प्रभारी गोपाल राय के अलावा अन्य पदाधिकारी शामिल होंगे। इस दौरान मध्यप्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर विस्तृत रूप में चर्चा की जाएगी। मामले में जिला अध्यक्ष विनय सक्सेना और प्रवक्ता प्रीती खरे का कहना है कि सम्मेलन में प्रदेश के जिले से कार्यकर्ता शामिल होंगे।

मामले में आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पंकज सिंह का कहना है कि प्रदेश के सभी निकाय सीटों पर निगम महापौर, नगर पालिका अध्यक्ष और पार्षदों के लिए प्रत्याशी उतारे जाएंगे। इन सीटों पर प्रत्याशी के नाम तय किए जा चुके हैं।

बता दें कि नगरीय निकाय चुनाव कराने के लिए एक बार फिर से आरक्षण (reservation) की पूरी प्रक्रिया को दोहराने पड़ेगा। जिसमें 6 महीने से अधिक का समय लग सकता है। इसके अलावा मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा था कि अभी भी नगरीय निकाय चुनाव के लिए प्रक्रिया कोर्ट में लंबित है। जिस पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद ही प्रदेश में चुनाव कराए जा सकते हैं। इसके अलावा हाईकोर्ट में इलेक्शन कमीशन (election commission) द्वारा कहा गया था कि नगरीय निकाय चुनाव के लिए प्रक्रिया में देर हो सकती है।

मध्य प्रदेश में कुल 407 नगर निकाय है जिनमें से 347 पर चुनाव होने हैं। वही नगरीय निकाय चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में 155 सीटों पर जबकि दूसरे चरण में 192 नगर निकाय में मतदान कराए जाएंगे। प्रदेश में महापौर राजेश का चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली से होगा।