Vadodara : न कोई दूल्हा न ही बारात, खुद के साथ शादी रचाएंगी क्षमा, हनीमून पर जाएंगी गोवा

वडोदरा, डेस्क रिपोर्ट। शादी (marriage) वो संस्था है जिसमें बंधकर दो लोग जीवनभर साथ निभाने का वादा करते हैं। लेकिन जैसे जैसे समय बदल रहा है, शादी की अवधारणा में भी तब्दीली आ रही है। अब कई लोग शादी को लेकर अनिश्चित हो रहे हैं। वो ये तय नहीं कर पाते कि शादी उनके लिए सही है या नहीं। शादी से विमुख होने वाले युवाओं की संख्या में भी इज़ाफ़ा हो रहा है।

अक्सर ही लड़कियों को शादी के बारे में सुहाने सपने दिखाए जाते हैं। कहा जाता है कि कोई आएगा और उसे अपने साथ ले जाएगा। फिर सारा जीवन उसके साथ प्यार और सुकून से गुज़रेगा। लेकिन ये सब बातें अब फिल्मी ज्यादा लगने लगी है। समय के साथ शादी नाम की संस्था में भी व्यापक परिवर्तन हुए हैं और इन दिनों ऐसे युवाओं की भी तादाद बढ़ने लगी है जो शादी करना ही नहीं चाहते। इन्हीं में से एक हैं क्षमा बिंदु (kshma bindu)। 24 साल की क्षमा गुजरात के वडोदरा में रहती हैं और 11 जून को वो खुद से शादी (self marriage) करने वाली है।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।