Bhopal News : वन विहार की वेबसाइट नए स्वरूप में लॉन्च, दुविभाषी विकल्प सहित जाने प्रमुख विशेषताएं

इसके अलावा इसकी डिवाइस स्क्रीन के साइज को भी कई बेहतर तकनीकों से तैयार किया गया।

Now-the-animals-will-eat-fresh-fruits-in-vanvihar

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अगर आप घूमने-फिरने के साथ ही इन जगहों के बारे में विशेष जानकारी रखना चाहते हैं तो भोपाल (Bhopal) के वन विहार (van vihar) से जुडी एक बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल वन विहार राष्ट्रीय उद्यान और चिड़ियाघर (Van Vihar National Park and Zoo) की पुनः नई डिजाइन और पूर्ण विकसित वेबसाइट को लांच किया गया है। इस वेबसाइट (website) में वन विहार से जुड़ी तमाम चीजें उपलब्ध रहेगी। इसके अलावा इसकी डिवाइस स्क्रीन के साइज को भी कई बेहतर तकनीकों से तैयार किया गया।

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान और चिडियाघर की नई पुनः डिजाइन और पुनर्विकसित वेबसाइट www.vanviharnationalpark.org लॉन्च की गई है। इस नई वेबसाइट को वन विहार में नवीनतम घटनाओं, समाचारों और जनता को अद्यतन/अपडेटेड रखने के लिए डिजाइन किया गया है। आधुनिक समय के साथ तालमेल बिठाते हुए वेबसाइट में एक आधुनिक रेस्पोंसिव कोडिंग और डिजाइन है।

वेबसाइट को जिस भी डिवाइस पर ओपन किया जायेगा, यह वेबसाइट उस डिवाइस की स्क्रीन की साइज के आकार में स्वयं समायोजित कर लेगी। वन विहार के सभी सोशल मीडिया पेजों को भी नई वेबसाइट से जोड़ा गया है। आमजन वन विहार के फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर प्रोफाइल को वेबसाइट से ही देख सकते है।

Read More : Zodiac Psychology : आपके अंदर छिपी है कई खूबियां और खामियां, राशि अनुसार जाने आप से जुड़ी रोचक जानकारी

नई वेबसाइट की मुख्य विशेषताएँ

  • दुविभाषी वेबसाइट – वेबसाइट को दोहरी भाषा हिंदी या अंग्रेजी में देखने का विकल्प होगा।
  • पूरी तरह से टेबलेट या मोबाइल के अनुकूल – वेबसाइट स्वचालित रूप से विभिन्न उपकरणों के विभिन्न स्क्रीन आकारों के लिए अपने आप ही समायोजित हो जाएगी।
  • यह किसी भी स्क्रीन साइज के लैपटॉप डेस्कटॉप के सभी ब्राउजरों (पोर्ट्रेट के साथ-साथ लैंडस्केप मोड), टैबलेट या मोबाइल (वर्तमान समय में सबसे पसंदीदा डिवाइस) के स्क्रीन आकार के साथ भी आसानी से खुद को एडजस्ट कर खुल जाएगी।
  • डायनामिक डेटाबेस संचालित वेबसाइट – वेबसाइट लगभग दैनिक आधार पर अपडेट की जाएगी और जनता अपलोड के कुछ ही मिनटों में इसे देख सकेगी। नवीनतम जानकारी को अद्यतन करने के लिए लगभग शून्य मिनट प्रतीक्षा अवधि रहेगी।
  • वन विहार से संबंधित नवीनतम समाचारों को होम पेज पर एक समूह के रूप में संकलित और प्रदर्शित किया जायेगा और साथ ही प्रत्येक समाचार के लिए अलग-अलग विस्तृत पेज भी होगा।
  • नवीनतम और महत्वपूर्ण दस्तावेज जैसे ब्रोशर आदि जनता के लिए डाउनलोड के लिए उपलब्ध होंगे। गैलरी अनुभाग को नवीनतम तस्वीरों के साथ नियमित रूप से अपडेट किया जाएगा।