दिल्ली-मुंबई सहित इन राज्य में भारी बारिश की चेतावनी, येलो-रेड अलर्ट जारी, 4 राज्यों में बढ़ेगा तापमान, जाने IMD का पूर्वानुमान

weather forecast

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्दे। देशभर में मानसून (Monsoon 2022) के सभी राज्य में प्रवेश के साथ ही बारिश का दौर शुरू हो गया। IMD अलर्ट के मुताबिक उत्तर भारत सहित पश्चिमी और पूर्वी भारत में भारी बारिश (Rain alert) का दौर देखने को मिलेगा। दरअसल 10 जुलाई तक इन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके लिए येलो और रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि पर्वतीय राज्य में भी भारी बारिश का अलर्ट (Rain alert) जारी किया गया। हालांकि उत्तर प्रदेश बिहार झारखंड सहित पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में एक बार फिर से तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। आसमान साफ रहेंगे कड़ी धूप खिली रहेगी। जिससे तापमान में दो से तीन फीसद की वृद्धि देखने को मिल सकती है।

देश के लगभग सभी हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगमन के बाद भारत मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल के अलग-अलग स्थानों पर ‘भारी से बहुत भारी’ बारिश का अनुमान लगाया है। इधर अगले पांच दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में गरज-चमक के साथ व्यापक बारिश की संभावना है। वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली में 7 और 8 जुलाई को भारी बारिश की संभावना है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi