MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में झमाझम के आसार, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather Department)  ने आज  बुधवार जून 2021 को 10 संभागों में गरज चमक के साथ शहडोल संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिल है और मध्य प्रदेश में मानसून (Monsoon 2021) ने दस्तक तो दे दी है, जिसके चलते भोपाल समेत जिलों में बारिश (Rain) का दौर शुरु हो गया है, और धीरे धीरे नदियां और तालाबों-बांध का जलस्तर भी बढ़ने लगा है, लेकिन अब भी कई जिले बारिश की आस लगाए हुए है।हालांकि अगले 72 घंटों में मानसून के जबलपुर और इंदौर पहुंचने की संभावना है।मौसम विभाग (MP Weather Department)  ने आज  बुधवार जून 2021 को 10 संभागों में गरज चमक के साथ शहडोल संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Update: मप्र के इन 9 जिलों में भारी बारिश की संभावना, अलर्ट जारी

मौसम विभाग (Weather Update) ने अगले 24 घंटे में मौसम विभाग ने भोपाल, इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, होशंगाबाद, शहडोल, रीवा और सागर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ कही कही बारिश की संभावना जताई गई है। शहडोल, होशंगाबाद, भोपाल, जबलपुर संभागों के जिलों में बिजली चमकने और गिरने के साथ 30-40 प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चलने के भी आसार है।इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही शहडोल संभाग के जिलों और कटनी  में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान  (Weather Forecast)  है कि 16 जून, 2021 को मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर वर्षा की संभावना है। 17 जून को मध्य प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा के साथ पश्चिमी मध्य प्रदेश में अनेक स्थानों पर वर्षा एवं पूर्वी मध्य प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर भारी वर्षा की संभावना है।वही 18 जून 2021 से 20 जून 2021 तक मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों से अनेक स्थानों पर वर्षा की संभावना है।

यह भी पढ़े.. MP Board : इस फॉर्मूले पर तैयार हो सकता है मप्र में 12वीं रिजल्ट, विभाग जल्द लेगा फैसला

भारतीय मौसम विभाग IMD  (Weather Alert) के अनुसार-अगले 24 घंटे में उत्तर प्रदेश के पूर्वी भाग, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल समेत पूर्वोत्तर राज्यों में भारी बारिश होने के आसार है. इधर, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के उत्तरी हिस्सों में भी छिटपुट बारिश हो सकती है।इसके अलावा मौसम विभाग ने दक्षिण राज्यों और महाराष्ट्र तथा मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना भी जताई है।वही उत्तर बिहार के कई जिलों में भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। बिजली चमकने या गड़गड़ाहट की आवाज की आशंका जताई गई है।

पिछले 24 घंटे का बारिश रिकॉर्ड

Rainfall dt 16.06.2021
(Past 24 hours)
Tikamgarh 52.0
Umaria 40.8
Narsinghpur 7.0
Mandla 36.0
Khandwa 28.0
Jabalpur 10.4
Bhopal 0.1
Gwalior 2.6
Khajuraho 9.0
Betul 4.2
Sagar 13.8
Nowgaon 13.8
Damoh 13.0
Hoshangabad trace
Guna trace
Chhindwara 0.2
weather

Madhya Pradesh – 1st June to 16th June 2021 – 117% above average

MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में झमाझम के आसार, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में झमाझम के आसार, कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट