MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने बताया कि वर्तमान में निम्न दाब क्षेत्र  के दुर्बल होने के बाद चक्रवातीय परिसंचरण झारखंड के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊँचाई तक  सक्रिय है।

weather

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। नया सिस्टम बनने और मानसून एक्टिव होने से एक बार फिर मध्य प्रदेश का मौसम (MP Weather Update) बदल गया है।  पिछले 24 घंटे में एक दर्जन जिलों में झमाझम बारिश हुई है और अगले 3-4 दिनों तक अच्छी बारिश होने के आसार है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Departmentt) ने अगले 48 घंटों में भारी बारिश की संभावना जताई है और आज बुधवार को 27 जिलों में भारी बारिश (Heavy rain) की संभावना जताई है।वही गरज चमके साथ तेज हवाएं चलने के भी आसार है।

यह भी पढ़े.. MP Weather: मप्र में अचानक बदला मौसम, अगले 24 घंटों में इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (MP Weather alert) ने आज  बुधवार को सभी उज्जैन, भोपाल, शहडोल, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, ग्वालियर-चंबल, सागर और रीवा संभागों  में कहीं कहीं बारिश की संभावना है। वही बैतूल, खंडवा और बुरहानपुर में अति भारी बारिश की संभावना के चलते ऑरेंज अलर्ट और रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, जबलपुर, नरसिंहपुर, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, सागर, राजगढ़, सीहोर, बड़वानी, झाबुआ, इंदौर, उज्जैन, होशंगाबाद, हरदा, धार, खरगोन, देवास और शाजापुर जिलों में भारी बारिश के लिए  येलो अलर्ट जारी किया गया है।

यह भी पढ़े.. Sex Racket: व्हाट्सएप पर होती थी लड़कियों की बुकिंग, फोन पे से होती थी मनी ट्रांसफर

मौसम विभाग (MP Weather Forecast) के अनुसार, वर्तमान में उत्तरी ओडीशा पर एक कम दबाव का क्षेत्र बनने से मानसून ट्रफ पंजाब, उत्तरप्रदेश, झारखंड, ओडिशा में बने सिस्टम से होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है, जिसके चलते मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है और बारिश का दौर शुरु हो गया है। इससे 18 अगस्त के बाद राजधानी सहित जबलपुर, होशंगाबाद, इंदौर संभागों के जिलों में बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। वही 19 के बाद इंदौर सहित प्रदेश भर में मानसून की गतिविधियों में तेजी आएगी और फिर झमाझम (Rain) बारिश होगी।इस बार 1जून से लेकर 17 अगस्त तक सामान्य से 1 फ़ीसदी बारिश ज्यादा हुई है।

क्या कहता है मौसम विभाग

मौसम विभाग (MP Weather Cloud) ने बताया कि वर्तमान में निम्न दाब क्षेत्र  के दुर्बल होने के बाद चक्रवातीय परिसंचरण झारखंड के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किमी की ऊँचाई तक  सक्रिय है। साथ ही 20 डिग्री उत्तर अक्षांश के सहारे विरुपक हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है। मॉनसून ट्रफ (Monsoon Trough) फिरोजपुर, नरनौल, उरई, सीधी, जमशेदपुर और दीघा से होते हुए पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी विस्तृत है, जबकि उत्तर-दक्षिण ट्रफ  विदर्भ-तेलंगाना से लेकर रायलसीमा-तमिलनाडु तट तक विस्तृत है। वहीं पश्चिमी विक्षोभ (WD) ऊपरी क्षोभमंडल की पछुवा पवनों के बीच एक ट्रफ के रूप 68 डिग्री पूर्व देशांतर के सहारे 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में अवस्थित है।

देखें यहां अपने जिले का हाल

मध्य प्रदेश में 1 जून से 13 अगस्त तक सामान्य बारिश से 6% यानी अब तक करीब 25 इंच पानी बरस चुका है, हालांकि वर्तमान में मालवा-निमाड़ और बुंदेलखंड के पन्ना-दमोह जिलों में 50% से कम बारिश (Rain) हुई है।13 जिले धार, खरगोन, बड़वानी, बुरहानपुर, इंदौर, खंडवा, हरदा, पन्ना, दमोह, कटनी, जबलपुर, सिवनी और बालाघाट में अब भी रेड जोन में हैं।इसके अलावा श्योपुर, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, विदिशा, रायसेन, राजगढ़, आगर-मालवा, शाजापुर, उज्जैन, मंदसौर, भिंड, रीवा, सीधी और सिंगरौली में सामान्य से अधिक बारिश हुई है।भोपाल-होशंगाबाद और सागर में अभी तक सामान्य बारिश हुई है, जिसके कारण यह इलाके ग्रीन जोन में हैं।

अन्य राज्यों का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 18 से 21 के बीच अलग-अलग इलाकों में हल्की बारिश, महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तेज बारिश के साथ महाराष्ट्र के विदर्भ-और आसपास के क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है। इसके साथ ही दक्षिण बंगाल, ओडिशा, बिहार, झारखंड, तटीय आंध्र, तेलंगाना, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ सहित मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश होने के आसार हैं।हिमाचल प्रदेश में भी 18 अगस्त तक भारी बारिश का येलो अलर्ट  और 19 अगस्त के बाद दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है।

पिछले 24 घंटे में यहां हुई बारिश

Rainfall dt 18.08.2021
(Past 24 hours)
Hoshangabad 58.9
Chindwara 39.2
Shajapur 36.4
Betul 32.2
Mandla 25.0
Seoni 22.6
Jabalpur 18.8
Umaria 16.8
Khargone 14.0
Pachmarhi 10.0
Khandwa 7.0
Narsinghpur 6.0
Bhopal 4.4
Bhopal city 3.9
Satna 3.8
Ujjain 3.4
Guna 2.7
Dhar 2.0
Indore 1.3
Khajuraho 0.8
Ratlam trace
Malanjkhand 17.1

MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी MP Weather : मप्र में जारी रहेगा झमाझम का दौर, आज 27 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी