Weather Update : लो प्रेशर- डिप्रेशन सहित मानसून का असर, 17 राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, जानें बिहार-दिल्ली-UP पर IMD का पूर्वानुमान

वहीं यह बारिश 25 अगस्त तक जारी रहेगी। इस दौरान उदयपुर, जयपुर भरतपुर अजमेर संभाग के अधिक स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। बंगाल की खाड़ी (bay of bengal) में बने लो प्रेशर एरिया (low pressure area) का असर आज कई राज्यों में देखने को मिलेगा। वहीं IMD Alert ने सोमवार से छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश सहित उड़ीसा, बंगाल और झारखंड में मौसम के बदलने की तीव्र आशंका जताई गई है। माना जा रहा है कि सोमवार से इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में झारखंड, बंगाल, उड़ीसा सहित मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ और पर्वतीय राज्य में हल्की से मध्यम बारिश (rain) का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड के क्षेत्रों में भी भारी बारिश (heavy rain) जारी रहेगी।

दिल्ली में आज बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। उत्तर प्रदेश के कई जिले आज बारिश से तरबतर होंगे। दरअसल बंगाल की खाड़ी में दबाव का क्षेत्र निर्मित हो गया। जिसके कारण दक्षिण बंगाल के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो रही है। पूर्वी मिदनापुर के अलावा पश्चिमी मिदनापुर में भारी बारिश हो रही है साथ ही 24 परगना, हावड़ा, बांकुरा पूर्व और पश्चिम बर्धमान में भी बारिश का माहौल बना हुआ है। उड़ीसा के कई हिस्सों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान में भी आज ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है। पश्चिम बंगाल में निम्न दबाव के कारण येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश तेलंगाना उत्तर प्रदेश के कई जिले सहित बिहार झारखंड उड़ीसा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा पूरी राजस्थान उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित बिहार में कुछ हिस्सों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है। गुजरात हिमाचल प्रदेश उत्तराखंड सहित असम मेघालय मणिपुर मिजोरम में भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

Read More : Janmashtami 2022 : 102 साल पुराने गोपाल मंदिर में श्री राधा कृष्ण ने पहने 100 करोड़ से ज्यादा कीमत के गहने, भक्तों की भारी भीड़

मानसून के दक्षिण में स्थित होने का प्रभाव दक्षिणी राज्य पर पड़ेगा गोवा, महाराष्ट्र सहित केरल, कर्नाटक में आज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पूर्वोत्तर भारत, मध्य महाराष्ट्र, गोवा में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में कई नदियां उफान पर आ गई है। उत्तर प्रदेश में आज मौसम में भारी बदलाव नजर आएंगे। राजस्थान में भी आज कोटा, भरतपुर संभाग में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं यह बारिश 25 अगस्त तक जारी रहेगी। इस दौरान उदयपुर, जयपुर भरतपुर अजमेर संभाग के अधिक स्थानों पर अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। 20 अगस्त तक, पूर्वोत्तर में असम, मेघालय, मिजोरम और नागालैंड में समय-समय पर गरज के साथ बारिश या बिजली गिरने की संभावना है।उत्तर पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तरी मैदानी इलाकों में भी भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम सेवा के अनुसार 20 अगस्त को जम्मू और कश्मीर और पंजाब में भारी बारिश और गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा, 19 और 20 अगस्त को उत्तराखंड, 19 और 21, दक्षिण हरियाणा में 21 अगस्त और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 19 और 20 अगस्त को बारिश की संभावना है। इसके अलावा, प्रायद्वीप के दक्षिणी क्षेत्रों में अगले पांच दिनों के दौरान मध्यम वर्षा जारी रहने की संभावना है। जबकि इस समय के दौरान मॉनसून ट्रफ का पूर्वी छोर सामान्य स्थिति के साथ या दक्षिण में रहने का अनुमान है, पश्चिमी छोर के 19 अगस्त से शुरू होने वाली सामान्य स्थिति के उत्तर की ओर बढ़ने और अगले दो से तीन तक वहीं रहने की उम्मीद है।

उड़ीसा में एक कम दबाव का क्षेत्र निर्मित हो रहा है जिसके कारण अगले दो दिनों तक उड़ीसा पश्चिम बंगाल सहित झारखंड के कुछ इलाकों में बारिश का माहौल बना रहेगा। देवसर बंगाल की खाड़ी और बांग्लादेश के टेस्ट पर एक और नया गहरा निम्न दबाव का क्षेत्र बना है जो तीव्र होकर गहरे दबाव में बदलने वाला डिप्रेशन में बदलने के साथ ही इसके एक-दो दिन में उड़ीसा झारखंड मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होकर पश्चिम उत्तर प्रदेश की तरफ आगे बढ़ने की संभावना है जिसका असर कई राज्य में दिख सकता है आज दिल्ली में बादल छाए रहेंगे बिहार में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है।