आखिर क्या है Dating, जानिये डेटिंग और रिलेशनशिप में अंतर

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। प्रेम, रिलेशनशिप, कंपेनियनशिप हमारे जीवन में बहुत महत्व रखते हैं। इसी के साथ पिछले कुछ समय में डेटिंग (Dating) का कंसेप्ट भी तेज़ी से उभरा है। आजकल तो कई डेटिंग साइट्स या एप (Dating App sites) भी हैं जहां आप अपने मनमुताबिक पार्टनर तलाश सकते हैं। लेकिन क्या आपको डेटिंग का सही अर्थ पता है। आखिर प्रेम (Love), रिलेशनशिप (Relationship) और डेटिंग (Dating) में क्या अंतर है। आईये आज इसी बात को समझते हैं।

डेटिंग वो समय होता है जब शुरूआती मेलजोल के बाद दो व्यक्ति आगे बढ़ते हैं और एक दूसरे को जानते हैं। ये दोस्ती से आगे का और रिलेशनशिप से पहले का पड़ाव है। इस दौरान दोनों पार्टनर इमोशनली या सेक्सुअली एक दूसरे से जुड़ सकते हैं। लेकिन यहां कोई विशेष कमिटमेंट नहीं होता है। डेटिंग लंबे समय तक भी टिक सकती है और थोड़े समय के  लिए भी हो सकती है। दो लोग एक दूसरे के साथ घूमते हैं, समय व्यतीत करते हैं, मेक आउट करते हैं, दोनों को एक दूसरे का साथ अच्छा लगता है तो इसे डेटिंग कहा जा सकता है। डेटिंग में किसी से साथ टाइम स्पेंड करना और फील गुड करना शामिल होता है। लेकिन जरूरी नहीं कि डेटिंग के दौरान आप सीरियस ही हों…ये फन या इन्जॉयमेंट के लिए भी हो सकती है। अगर दोनों पार्टनर को लगे कि आपस में उनकी कंपेटिबिलिटी अच्छी है तो वो इसे आगे भी ले जा सकते हैं।


About Author
श्रुति कुशवाहा

श्रुति कुशवाहा

2001 में माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय भोपाल से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर (M.J, Masters of Journalism)। 2001 से 2013 तक ईटीवी हैदराबाद, सहारा न्यूज दिल्ली-भोपाल, लाइव इंडिया मुंबई में कार्य अनुभव। साहित्य पठन-पाठन में विशेष रूचि।