किसान सम्मान निधि योजना की लिस्ट जारी, चेक करें अपना नाम, दिसंबर में आएगी 10वीं किस्त!

farmers

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। इस साल प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (10th installments of PM Kisan Yojana 2021 ) की 10वीं किस्त 15 दिसंबर 2021 तक खातों में राशि ट्रांसफर होने की संभावना है, इसको लेकर मोदी सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी है। लेकिन इसके पहले लार्भार्थियों की लिस्ट जारी कर दी गई है, किसान   योजना में अपने भुगतान की स्थिति की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर अपडेट चेक कर लें। वही इस बार आप बिना राशन कार्ड के इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं करा सकते हैं, क्योंकि केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया है।

सीएम शिवराज बोले-दोषी बख्शा नहीं जाएगा, अस्‍पतालो में फायर सेफ्टी ऑडिट के निर्देश

दरअसल, पीएम किसान सम्मान निधि (PM KISAN scheme) के तहत मिलने वाली 9 किस्त मोदी सरकार द्वारा किसानों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है और अब 15 दिसंबर 2021 तक 10वीं किस्त ट्रांसफर करने की योजना है।चुंकी केंद्र सरकार ने पिछले साल 25 दिसंबर 2020 को किसानों को पैसा ट्रांसफर किया था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इसको लेकर मोदी सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी है और लाभार्थियों की लिस्ट भी बेवसाइट पर जारी कर दी है।इसे किसान कैसे चेक करें, इसके लिए नीचे सारे स्टेप्स दिए गए है।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)