MP में हड़ताल पर 19 हजार पटवारी, तहसीलों में जमा कराए बस्ते, कई कामों पर पड़ेगा असर, ये है प्रमुख मांगें

Warning-to-the-government-of-the-pensioners--demands-are-not-fulfilled-then-will-perform-in-front-of-the-assembly-

MP Patwari Strike : शिवराज सरकार को अल्टीमेट देने के बावजूद मांगे पूरी ना होने के चलते अब  मध्य प्रदेश के 19000 पटवारी सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए है। सोमवार को सभी पटवारियों ने तहसीलों में बस्ते जमा करा दिए है, ऐसे में नामांतरण, जाति प्रमाण पत्र, निर्वाचन के कार्य, फसल गिरदावरी, CM PM पेमेंट जैसे 7 महत्वपूर्ण जनता के काम अटकेंगे। पटवारियों का कहना है कि जब तक उनकी मांगे पूरी नहीं हो जाती जब तक वे हड़ताल पर रहेंगे। इससे पहले सोमवार को पटवारियों ने शिवराज सरकार को 11 बजे तक मांगो पर विचार करने का अल्टीमेटम दिया था, जिसके बाद वे हड़ताल पर चले गए थे।

अनिश्चितकालीन हड़ताल, तहसील में जमा करवाए बस्ते

मध्यप्रदेश पटवारी संघ का कहना है कि प्रदेशभर के पटवारी तहसील ऑफिस में अपने बस्ते जमा करवा रहे हैं। इसके बाद कलम बंद हड़ताल शुरू हो गई है। सोमवार को अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने को लेकर अपने बस्ते तहसील कार्यालय में जमा करने के साथ ही तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा है। करीब 25 साल से ग्रेड-पे और प्रमोशन की मांग कर रहे हैं, लेकिन अब तक सरकार ने ध्यान तक नहीं दिया।

मप्र पटवारी संघ के अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह बघेल का कहना है कि पिछले 25 वर्षों से वेतनमान नहीं बढ़ाया गया है। राजस्व विभाग में पटवारी बनने के लिए अब स्नातक होना जरूरी है, हमें 2100 रुपये का वेतनमान मिल रहा है, हमारी मांग है कि वेतनमान को बढ़ाकर 2800 रुपये किया जाए।

राजस्व निरीक्षकों को सौंपी पटवारियों की जिम्मेदारी

संघ का कहना है कि मध्य प्रदेश पटवारी संघ के प्रांतीय आवाहन पर 18 अगस्त को ज्ञापन दिया गया था। जिसमें हमारी विभिन्न लंबित मांगों को शामिल किया गया था, इसके बाद 23 से 25 अगस्त तक सामूहिक अवकाश पर भी रहे, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया, ऐसे में पटवारियों के पास हड़ताल पर जाने के सिवाए कोई रास्त नहीं बचा है। इधर, पटवारियों की हड़ताल के चलते काम प्रभावित ना हो, इसके लिए भोपाल समेत प्रदेश के जिलों में कलेक्टरों ने राजस्व निरीक्षक यानी आरआई को पटवारियों का काम सौंप दिया है।

कांग्रेस की घोषणा- सरकार बनते ही बढ़ाएंगे ग्रेड पे 

पटवारियों की हड़ताल के बीच प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री एवं वरिष्ठ कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने कांग्रेस की सरकार बनने पर पटवारियों  का ग्रेड पे 2800 से 3200 करने का ऐलान किया है। उन्होंने हा कि पटवारी भाइयों, कोटवार भाइयों, चौकीदार भाइयों आप चिंता मत करना पूरी कांग्रेस आपके साथ है, हमारी सरकार आपके आशीर्वाद से आ रही है आपको हम 2800 से लेकर 3200 तक मूल वेतन करने का में कांग्रेस की तरफ से वादा करता हूं आपके मूल वेतन के साथ और भी कई सुविधाएँ आपको हम देंगे।

ये हैं प्रमुख मांगें

समयमान की वेतन विसंगति को सुधारा जाए।
पदोन्नति दी जाए। क्रमशः आरआई, नायब तहसीलदार और तहसीलदार।
गृह भाड़ा और यात्रा भत्ते संबंधी अन्य भत्ते बढ़ाए जाएं।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News