किसान सम्मान निधि योजना: इंतजार खत्म, इस दिन ट्रांसफर होंगे 8वीं किस्त के 2000 रुपये!

वर्तमान में देशभर में पीएम-किसान सम्मान योजना का लाभ 11.47 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को मिल रहा है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। देशभर के  11 करोड़ से अधिक किसानों (Farmers) का इंतजार खत्म होने वाला है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत 8वीं किश्त के 2000 रुपए 4-5 दिनों में मिलने वाले है, क्योंकि राज्य सरकारों (State Government) ने RFT साइन कर दिया और केन्द्र सरकार ने भी FTO जेनरेट कर दिया है, ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त 14 मई के पहले किसानों के खाते में पहुंच सकती है।

यह भी पढ़े..MP Weather Update : मप्र में झमाझम का दौर जारी, इन संभागों में बारिश का अलर्ट

दरअसल, देश के 11 करोड़ 74 लाख किसानों को मिलने वाली 2000 रुपये की किस्त का इंतजार है।यह किस्त अप्रैल 2021 से जुलाई 2021 के बीच किसानों दी जानी थी, लेकिन 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों और उपचुनावों के चलते मामला टलता चला गया है, लेकिन अब इंतजार खत्म होने वाला है।केन्द्र सरकार ने 7 मई तक 11 करोड़ 80 लाख 96 हजार 975 लाभार्थियों में से 8,73,39,127 का FTO जेनरेट कर दिया है। यानी 2000 रुपये आपके खाते में 13 से 14 मई के बीच आ जाएंगे।

वही किसान सम्मान निधि के 2000 रुपए की राशि ट्रांसफर करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद 14 मई को चुनिंदा लाभार्थियों से बात करेंगे। यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे होगा। इस कार्यक्रम का Pmindiawebcast.nic.in और दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया जाएगा।

यह भी पढ़े.. सीएम शिवराज सिंह चौहान के निर्देश- मेल नर्स की भर्ती करें, प्रक्रिया आसान हो

आपको बता दे कि मध्य प्रदेश में कुल पंजीकृत लाभार्थी 8,814,206 है। इसमें 8,166,403 RF Signed, 7,478,779 FTO Generated, 7,478,779 की Payment Response Pending है। वर्तमान में देशभर में पीएम-किसान सम्मान निधि योजना का लाभ 11.47 करोड़ से ज्यादा लाभार्थियों को मिल रहा है।

मोबाईल पर ऐसे करें चेक स्टेटस

पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त का स्टेटस चेक करने के दौरान अगर आपका स्टेटस Waiting for approval by state लिखा दिख रहा है तो आपकी राज्य सरकार इस किस्त के लिए अभी आपके खाते को अप्रूव नहीं किया है। स्टेटस में अगर Rft Signed by State Government लिखा है तो आपका पूरा डेटा सही है और जल्द ही आपके खाते में पैसे भेजे जाएंगे। वही FTO की फुल फॉर्म Fund Transfer Order है तो आपकी किस्त राशि तैयार हैं और सरकार ने इसे आपके बैंक खाते में भेजने के आदेश दे दिए हैं।

गौरतलब है कि 1 दिसंबर, 2018 को केन्द्र की मोदी सरकार ने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया था, इसके तहत केंद्र सरकार 2 हेक्टेयर तक जमीन वाले किसानों को सालाना 6000 रुपये भेजती है।वही मप्र सरकार 4 हजार रुपए और देती है।इसे मिलाकर किसानों को कुल 10 हजार रुपए खाते में डाले जाते है। वित्तीय वर्ष 2018-19 में इसका बजट 20,000 करोड़ रखा गया था और 2019-20 में इसका बजट 75,000 करोड़ कर दिया गया था।हालांकि 2020-21 के बजट में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है।

वेबसाइट पर ऐसे ओपन करें अपना खाता

  • पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां आपको राइट साइड पर ‘Farmers Corner’ का विकल्प मिलेगा
  • यहां ‘Beneficiary Status’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
  • नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आए या नहीं।
  • आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किस्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।
  • आठवीं किस्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
  • यदि आपको ‘FTO is generated and Payment confirmation is pending’ लिखा हुआ दिख रहा है तो इसका मतलब है कि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ये किस्त कुछ ही दिनों में आपके खाते में ट्रांसफर हो जाएगी।