MP: 3 कर्मचारी सस्पेंड, 11 अधिकारियों को नोटिस, 3 लाइसेंस निलंबित, 2 पर जुर्माना

नोटिस का जवाब समाधानकारक नहीं होने की स्थिति में महाप्रबंधक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

mp NEWS

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP News) में लापरवाही पर भिंड में सफाई दरोगा, शिवपुरी में लेखपाल, शाजापुर में पंचायत सचिव को निलंबित (Suspended) कर दिया गया है।वही सतना में जिला पेंशन अधिकारी, पन्ना में 5 अधिकारियों, सागर में चिकित्सा अधिकारी, शिवपुरी में दो अधिकारियों के साथ छिंदवाड़ा में एक स्थायीकर्मी और एक संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 को नोटिस किया गया है। इसके अलावा छिंदवाड़ा में 2 और उज्जैन में 1 लाइसेंस को निलंबित/निरस्त किया गया है।इधर, अनूपपुर में 2 पंचायत सचिवों पर भी जुर्माना लगाया गया है।

यह भी पढ़े… MP News: बीजेपी विधायक का आरोप- सुपारी देकर हत्या करवा सकते हैं कलेक्टर

भिण्ड कलेक्टर (Bhind Collector) डॉ सतीष कुमार एस एवं CMO नगर पालिका भिण्ड  सुरेन्द्र शर्मा द्वारा वार्ड क्र. 18,19,20 का भ्रमण किया गया जिसमें कचरे के डेर,नालियां चौक एवं कचरा नही उठाये जाने पर कलेक्टर ने प्र.सफाई दरोगा  आनंन्द को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में इनका कार्य क्षेत्र नगरपालिका परिषद भिण्ड होगा। प्र.सफाई दरोगा  आनंन्द के वार्ड क्र.18 का प्रभार  भगवान सिंह प्र. दरोगा को, वार्ड क्र. 19 का प्रभार  पुरूषोत्तम प्र.दरोगा को एवं वार्ड 20 का प्रभार  रंजीत मेठ को अस्थाई रूप से सौपा गया है।

शाजापुर में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी मिशा सिंह ने जनपद पंचायत मो.बड़ोदिया की ग्राम पंचायत भण्डेडी के सचिव करणसिंह बगड़ावत को पदेन कर्त्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही बरतने, स्वच्छता कर, संपत्ति कर, जल कर, प्रकाश कर एवं अन्य करो की प्रगति अपेक्षाकृत कम पाए जाने के कारण तत्काल प्रभाव से निलंबित किया है। इस ग्राम पंचायत का अतिरिक्त प्रभार ग्राम पंचायत आरोलिया के सचिव कैलाश पाटीदार को दिया गया है।

यह भी पढ़े… कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, DA में 9 फीसदी बढ़ोतरी, नवंबर में बढ़कर आएगी सैलरी

सतना कलेक्टर (Satna Collector) एवं जिला मजिस्ट्रेट अजय कटेयरिया ने तहसील अमरपाटन के जमादार स्वर्गीय राजकिशोर गर्ग की द्वितीय सेवा पुस्तिका में मान्यता प्रदान करने की कार्यवाही लंबित रखने के फलस्वरूप जिला पेंशन अधिकारी अशोक मिश्रा को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। संबंधित को 11 नवंबर को समक्ष में उपस्थित होकर जवाब देने के निर्देश दिए गए हैं। ​नियत समय पर जवाब प्राप्त नहीं होने पर संबंधित के विरूद्ध एकपक्षीय कार्यवाही की जाएगी।

शिवपुरी कलेक्टर (Shivpuri Collector) अक्षय कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री जनकल्याण संबल योजना (Chief Minister Jan Kalyan Sambal Yojana)की राशि का भुगतान हितग्राही के खाते जमा न किए जाने के संबंध में जनपद पंचायत करैरा के पंचायत समन्वयक अधिकारी बलवंत कदम एवं सहायक विकास विस्तार अधिकारी के.के.गुप्ता  को कारण बताओ सूचना पत्र तथा लेखापाल सुरेश गुप्ता  को निलंबित किए जाने के आदेश जारी किए है।उक्त अधिकारियों को अपना लिखित स्पष्टीकरण संबंधित कार्यालय में उपस्थित होकर तीन दिवस में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। इसी प्रकार लेखापाल सुरेश गुप्ता को निलंबित किया गया है। निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय जिला पंचायत शिवपुरी रहेगा।

चिकित्सा अधिकारी को नोटिस

सागर कलेक्टर (Sagar Collector) दीपक आर्य के निर्देश पर CMHO डा. सुरेश बौद्ध ने जिला चिकित्सालय के चिकित्सा अधिकारी PG कम्यूनिटी मेडीसीन डॉ. आशीष जैन को लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया है। डॉक्टर जैन नोटिस प्राप्ति के 48 घंटे के अंदर अपना प्रतिवाद उत्तर सीएमएचओ के समक्ष उपस्थित होकर प्रस्तुत करें कि क्यों न आपके विरुद्ध कार्यवाही के लिए प्रस्ताव वरिष्ठ कार्यालय को भेजा जाये। डॉक्टर जैन उत्तर समय सीमा मे एवं संतोषजनक न पाये जाने पर डाक्टर जैन के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही के लिए प्रस्ताव गरिष्ठ कार्यालय को भेज दिया जायेगा। जिसके लिये डाक्टर जैन स्वयं उत्तरदायी होंगे।

4 अधिकारियों-कर्मचारियों और 1 महाप्रबंधक को नोटिस 

पन्ना कलेक्टर (Panna Collector) संजय कुमार मिश्र ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीआईयू-2) दमोह एवं पन्ना जिले के प्रभारी महाप्रबंधक अरविन्द कुमार जैन को निर्माणाधीन कमताना ब्रिज के कार्य में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर तीन दिवस में जवाब मांगा है। इसके साथ ही सात दिवस में कार्य पूर्ण कराने और लापरवाही के लिए जिम्मेदार अधिकारी के बारे में अवगत कराने के लिए कहा गया है। नोटिस का जवाब समाधानकारक नहीं होने की स्थिति में महाप्रबंधक के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

यह भी पढ़े.. MP के अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, देना होगा प्रमाण पत्र, सौंपी जिम्मेदारी

पन्ना कलेक्टर संजय कुमार मिश्र ने सरकारी काम में लापरवाही बरतने पर चार अधिकारी-कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इनमें ककरहटी के वार्ड क्र-13 एवं 14 के वार्ड प्रभारी संपत पांडे, वार्ड क्र-13 के बीएलओ सतेन्द्र पांडे ओैर वार्ड क्र-14 के BLO सुनील गुप्ता शामिल हैं। नोटिस में जवाब तत्काल समक्ष में प्रस्तुत करने और शिकायत का संतुष्टिपूर्ण निराकरण करते हुए प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया गया है। संतुष्टिपूर्ण जवाब न होने की स्थिति में अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। नगर परिषद देवेन्द्रनगर के CMO को भी कारण बताओ सूचना पत्र जारी कर BLO और वार्ड प्रभारी की अनुपस्थिति के बारे में पूछा है। इसके साथ ही संतुष्टिकारक जवाब प्रस्तुत न करने पर CMO सहित बीएलओ और वार्ड प्रभारी के विरूद्ध भी कार्यवाही होगी।

एक स्थायीकर्मी और एक संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 को नोटिस

छिन्दवाड़ा में ​सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य  एनएस बरकडे द्वारा जिले के विकासखंड मोहखेड के ग्राम मोहखेड के शासकीय सीनियर अनुसूचित जाति बालक छात्रावास के स्थायीकर्मी  आशीष चौरसिया को फोन नहीं उठाने, समय पर संस्था में उपस्थित नहीं होने, समय से पूर्व संस्था से चले जाने, छात्रों से काम करवाने के चलते चौरसिया को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिनों के भीतर अपना उत्तर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। समय पर उत्तर प्रस्तुत नहीं करने पर संबंधित के विरूध्द नियमानुसार सेवा समाप्ति की कार्यवाही की जायेगी।

छिन्दवाड़ा में ​आयुक्त जनजातीय कार्य NS बरकडे द्वारा जिले के विकासखंड बिछुआ के ग्राम सुर्रेवानी की शासकीय प्राथमिक शाला के संविदा शाला शिक्षक वर्ग-3 श्रीराम धुर्वे के बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने और उनका यह कृत्य पदीय दायित्वों के निर्वहन में लापरवाही व उदासीनता को प्रदर्शित करने व कदाचरण की श्रेणी में आने पर श्री धुर्वे को कारण बताओ नोटिस जारी कर 3 दिनों के भीतर प्राचार्य के माध्यम से अपना उत्तर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये हैं। समय पर उत्तर प्रस्तुत नहीं करने अथवा स्पष्टीकरण संतोषप्रद नहीं होने की स्थिति में संबंधित के विरूध्द नियमानुसार संविदा समाप्ति की कार्यवाही की जायेगी।

प्रधान बर्खास्त

दतिया जिले की तहसील भाण्ड़ेर के ग्राम पंचायत पुरादबोह के प्रधान  रामसिंदूर गुर्जर द्वारा पंचायत के खाते से आहरण की गई राशि से कार्य पूर्ण नहीं कराये जाने के आरोप में तत्काल प्रभाव से ग्राम पंचायत पुरादबोह के प्रशासकीय समिति के प्रधान को पद से तत्काल प्रभाव से पृथक कर दिया गया है। यह कार्यवाही कलेक्टर  संजय कुमार द्वारा की गई है।

लायसेंस निरस्त

उज्जैन में उप संचालक किसान कल्याण तथा कृषि RPS नायक ने मेसर्स तनिष्क एग्रो इनपुट जलालखेड़ी के गोदाम का निरीक्षण करने पर अनियमितता पाये जाने एवं भण्डारित बीज से सम्बन्धित रिकार्ड प्रस्तुत नहीं करने पर बीज नियंत्रण आदेश 1983 के खण्ड 11 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए मेसर्स तनिष्क एग्रो इनपुट जलालखेड़ी का बीज विक्रय पंजीयन क्रमांक 1235 तत्काल प्रभाव से निलम्बित कर दिया है। उल्लेखनीय है कि कलेक्टर  आशीष सिंह के निर्देश पर कृषि विभाग के अधिकारी दल बनाकर बीज एवं खाद विक्रेताओं के यहां निरन्तर जांच कर रहे हैं।

2 मेडिकल स्टोर्स के ड्रग लायसेंस निलंबित

छिन्दवाड़ा में नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन भोपाल और कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन के निर्देशनुसार उप संचालक खाद्य एवं औषधि प्रशासन डॉ. जीसी चौरसिया के मार्गदर्शन में औषधि निरीक्षक  विवेकानंद यादव द्वारा गत दिवस पांढुर्णा तहसील स्थित दवा दुकानों की जांच की गयी। जांच के दौरान तहसील पांढुर्णा के ग्राम मारूड में रोशन मेडिकल स्टोर्स और ग्राम बाडेगांव में पबले आयुर्वेदिक ड्रग स्टोर्स में नियमों का उल्लंघन पाये जाने पर दोनों मेडिकल स्टोर्स को स्वीकृत ड्रग लाइसेंस आदेश प्राप्ति से क्रमश: 5 व 10 दिवस की अवधि के लिये निलंबित कर दिये गये हैं। निलंबन अवधि में दोनों दवा दुकानों से औषधियों का क्रय एवं विक्रय पूर्णत: प्रतिबंधित रहेगा।

2 पंचायत सचिवों पर शास्ति अधिरोपित

अनुपपुर में अपर कलेक्टर सरोधन सिंह ने मप्र लोक सेवाओं के प्रदान की गारंटी अधिनियम के तहत समय-सीमा में आवेदकों को सेवाएं प्रदाय ना करने पर जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ अंतर्गत ग्राम पंचायत किरगी के सचिव  फूलचन्द सिंह मरावी एवं जनपद पंचायत जैतहरी अंतर्गत ग्राम पंचायत गोधन के सचिव ब्रजेन्द्र सिंह राठौर पर पांच-पांच सौ रुपये की शास्ति अधिरोपित की है।