7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों को होली से पहले मिल सकती है बड़ी सौगात

employees news

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission. केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को मोदी सरकार (Modi Government) जल्द ही डीए का तोहफा देने वाली है। खबर है कि मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने की तैयारी में है।इसके तहत सरकार जनवरी 2021 से जून 2021 तक महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर सकती है, ऐसे में उम्मीद है कि होली से पहले कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिश के तहत महंगाई भत्ते (DA) की सौगात मिल सकती है।

7th Pay Commission : मप्र के कर्मचारियों जल्द मिलेगा तोहफा, वित्त विभाग ने भेजा प्रस्ताव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (Consumer Price Index) की घोषणा और संसद में केंद्रीय बजट 2021 (Union Budget 2021) पेश होने के बाद महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों (Pensioners) को (7th Pay Commission) फायदा होगा। डीए बढ़ोतरी पर सरकार की घोषणा 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित होगी। वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत का डीए मिलता है,  4 प्रतिशत की और वृद्धि के बाद कुल डीए 21 प्रतिशत के साथ यात्रा भत्‍ते (TA) में भी 4 फीसदी बढ़ोतरी होगी । जनवरी से जून 2021 की अवधि में डीए बढ़ोतरी बढ़ेगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)