7th Pay Commission

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट।7th Pay Commission. केन्द्रीय कर्मचारियों (Central Employees) को मोदी सरकार (Modi Government) जल्द ही डीए का तोहफा देने वाली है। खबर है कि मोदी सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में 4 प्रतिशत की वृद्धि करने की तैयारी में है।इसके तहत सरकार जनवरी 2021 से जून 2021 तक महंगाई भत्ते में बढ़ोत्तरी कर सकती है, ऐसे में उम्मीद है कि होली से पहले कर्मचारियों को 7 वें वेतन आयोग (7th pay commission) की सिफारिश के तहत महंगाई भत्ते (DA) की सौगात मिल सकती है।

यह भी पढ़े.. 7th Pay Commission : मप्र के कर्मचारियों जल्द मिलेगा तोहफा, वित्त विभाग ने भेजा प्रस्ताव

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (Consumer Price Index) की घोषणा और संसद में केंद्रीय बजट 2021 (Union Budget 2021) पेश होने के बाद महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी होने की संभावना है। इससे केंद्र सरकार के 50 लाख कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों (Pensioners) को (7th Pay Commission) फायदा होगा। डीए बढ़ोतरी पर सरकार की घोषणा 7 वें वेतन आयोग की सिफारिश पर आधारित होगी। वर्तमान में, केंद्रीय कर्मचारियों को 17 प्रतिशत का डीए मिलता है,  4 प्रतिशत की और वृद्धि के बाद कुल डीए 21 प्रतिशत के साथ यात्रा भत्‍ते (TA) में भी 4 फीसदी बढ़ोतरी होगी । जनवरी से जून 2021 की अवधि में डीए बढ़ोतरी बढ़ेगी।

यह भी पढ़े.. Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट की अहम बैठक आज, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर

बता दे कि कोरोना के चलते केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने 1 अप्रैल 2020 में 50 लाख केंद्र सरकार के कर्मचारियों और 61 लाख पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में जुलाई 2021 तक वृद्धि पर रोक लगा दी थी, जिसके तहत  पेंशनरों को देय महंगाई भत्ते की अतिरिक्त किस्त और पेंशनरों को महंगाई राहत (DR) का भुगतान 1 जनवरी, 2020  (7th Pay Commission) से नहीं किया गया है । वही 1 जुलाई, 2020 और 1 जनवरी, 2021 से देय डीए और डीआर की अतिरिक्त किस्त का भी भुगतान नहीं किया गया, लेकिन अब सरकार बढ़े हुए डीए की सौगाते देने की तैयारी में है।इससे कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में अच्‍छी खासी वृद्धि होगी