MP के कर्मचारियों को दिवाली से पहले मिलेगा तोहफा! DA बढ़ोतरी से Salary में होगा बंपर उछाल

प्रस्ताव मंजूर होने पर DA बढ़ने से करीब 7 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

i july 2021

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश (MP) में दिवाली (Diwai) से पहले कर्मचारियों (employees) को बड़ी राहत दी जा सकती है। दरअसल शिवराज सरकार (shivraj government) इसके लिए बड़ी तैयारी में है वही सातवें वेतन आयोग (7th pay commission) के लिए सरकार ने कर्मचारियों के डीए में 5% वृद्धि का विचार किया है। BJP के शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मध्य प्रदेश सरकार, राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) में 5 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा कर सकती है। DA वृद्धि के अलावा, एमपी राज्य सरकार पेंशनभोगियों के लिए महंगाई राहत (DR) में बढ़ोतरी की भी घोषणा कर सकती है।

इसके लिए राज्य के वित्त विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे सीएम कार्यालय भेज दिया गया है. इस मामले पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को लेना है। यह कदम गुजरात सरकार द्वारा राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए 1 जुलाई से पूर्वव्यापी प्रभाव से डीए में 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी की घोषणा के बाद आया है।

Read More: कैप्टन अमरिंदर का बड़ा बयान- राजनीति मूविंग गेम, हमेशा होते हैं विकल्प…

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि 2020 में, मध्य प्रदेश में भाजपा सरकार ने कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार द्वारा दी गई डीए वृद्धि को लागू करने से कुछ दिन पहले रोक दिया था। अब तक, मध्य प्रदेश राज्य सरकार के कर्मचारियों को 12 प्रतिशत डीए मिलता है। प्रस्ताव मंजूर होने पर डीए बढ़ने से करीब 7 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा।

इस बीच, केंद्र सरकार ने इस साल जुलाई में अपने कर्मचारियों के लिए डीए 17 फीसदी से बढ़ाकर 28 फीसदी कर दिया था। चूंकि राज्य सरकार आमतौर पर केंद्रीय डीए दरों का पालन करती है और उसी के अनुसार संशोधन करती है, उनमें से कई ने अपने कर्मचारियों के लिए डीए बढ़ा दिया है। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि केंद्र अपने पेंशनभोगियों के लिए डीए और डीआर की दर में और वृद्धि कर सकता है।

मध्य प्रदेश में कर्मचारी लंबे समय से लिए बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें दो वेतन वृद्धि (increment) का लाभ दिया था। जिसके बाद DA बढ़ोतरी की मांग को लेकर प्रदेश में कर्मचारियों द्वारा आंदोलन किए गए थे। इस दौरान मध्य प्रदेश सरकार से मांग की गई थी। वहीं मध्यप्रदेश में एक बार फिर से DA प्रमोशन को लेकर आंदोलन की रणनीति बनाई जा सकती है। इसके बाद माना जा रहा है कि कर्मचारियों के आंदोलन को रोकने के लिए शिवराज सरकार जल्द ही DA वृद्धि के आदेश जारी कर सकती है।

ऐसे करें गणना

यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन 20,000 रुपये है, तो वेतन का 5%- 1000 रुपये होगा। तो, कर्मचारी को 1000 रुपये अधिक मिलेंगे। इस परिदृश्य में कुल मिलाकर DA 17% पर 3400 रुपये होगा। वर्तंमान में प्रदेश कर्मचारियों को 12% की दर से DA मिल रहा है, जिसमें 5% की बढ़ोतरी के बाद DA बढ़कर 17% हो जायेगा।