MP में एक्टिव केस 30 हजार, अनलॉक से पहले सामने आया सीएम का बड़ा बयान

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश (MP) में कोरोना संक्रमण लगातार नियंत्रित होता जा रहा है। शुक्रवार को हमने लगभग 76 हजार टेस्ट किए।

शिवराज सिंह चौहान

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्य प्रदेश (MP) में संक्रमण की दर दिनों दिन कम होती जा रही है। पिछले 24 घंटे में सिर्फ 1640 नए केस सामने आए है और 68 की मौत हो गई। वही 4995 स्वस्थ होकर घर लौटे ।इसके बाद MP में एक्टिव केस की संख्या घटकर 30 हजार 899 हो गई है।इसी के साथ प्रदेश का रिकवरी रेट भी 95% से ज्यादा हो गया है। इसी बीच 1 जून से अनलॉक से पहले सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) का बड़ा बयान सामने आया है।

यह भी पढ़े.. Mid day Meal: केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला- 11.8 करोड़ छात्रों को मिलेगा लाभ

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मध्य प्रदेश (MP) में कोरोना संक्रमण लगातार नियंत्रित होता जा रहा है। शुक्रवार को हमने लगभग 76 हजार टेस्ट किए जिसके बाद नए पाज़िटिव प्रकरण 1640 आए, और स्वस्थ होकर 4,995 बहन भाई घर गए। रिकवरी रेट बढ़कर 95% हो गया है। पाज़िटिविटी रेट 2.1% है।

खुशी जताते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज मैं डिंडौरी की जनता को बधाई देना चाहता हूँ जहां एक भी नया कोरोना का प्रकरण नहीं आया है। 23 जिलों में 10 से कम केस आए हैं। मुरैना की जनता से कहना चाहूँगा कल 48 केस थे आज 78 पाज़िटिव आए हैं। हमको स्थिति को संभालने के लिये कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना पड़ेगा।इंदौर, भोपाल, सागर,रतलाम और अनूपपुर में पिछले सात दिनों की पॉजिटिविटी 5% के आसपास है। यह चिंता का विषय है।

यह भी पढ़े.. MP Weather Alert: मप्र के इन संभागों में बारिश की संभावना, 15 जून के बाद मानसून की एंट्री

वही चिंता जाहिर करते हुए सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि मुरैना जिले में 75 पॉज़िटिव केस आये हैं जबकि 19 मरीज रिकवर हुए हैं। स्थानीय ज़िला प्रशासन और जनता से मेरी अपील है कि समस्त गाइडलाइंस का पालन करते रहें। अगर हमने लापरवाही बरती, तो स्थिति पुनः भयावह हो सकती है। यह समय अंतिम चोट करने का है, इसलिए आप सभी पूरी सावधानी बरतें।

सीएम शिवराज ने कहा कि MP के 23 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिव केस 10 से कम हैं। कटनी, आगर-मालवा, बुरहानपुर और खण्डवा में तो 1-1 ही केस आया है। टीकमगढ़ और सिंगरोली में 2-2 प्रकरण आए हैं परंतु मुरैना में सतर्कता जरूरी है। यहां कल 48 पॉजिटिव प्रकरण आये थे, जिनकी संख्या आज 75 हो गई है। स्थिति को संभालने के लिए कोरोना गाइड लाइन का गंभीरता से पालन करना जरूरी है, नहीं तो संकट बढ़ने का खतरा रहेगा।

भोपाल-इंदौर ने बढ़ाई चिंता

सीएम शिवराज ने कहा कि प्रदेश के 02 जिलों इंदौर एवं भोपाल में ही 100 से अधिक प्रकरण हैं। इंदौर में 504 एवं भोपाल में 324 नए प्रकरण आए हैं। तीन जिलों इंदौर,भोपाल एवं सागर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी 5% से अधिक है। इंदौर की साप्ताहिक पाजिटिविटी 7.2%, भोपाल की 6.4% तथा सागर की 6.5% है। मुरैना जिले की आज की पॉजिटिविटी 6.2% है।

रीवा, सीधी एवं सिंगरौली में निरंतर सुधार

मुख्यमंत्री चौहान ने रीवा, सीधी एवं संगरौली जिलों की समीक्षा के दौरान वहाँ की स्थिति निरंतर सुधरने के लिए पूरी टीम को बधाई दी। सीधी जिले में आज की पॉजिटिविटी 2.3% है तथा नए प्रकरण 22 हैं। सिंगरौली में आज की पॉजिटिविटी 0.2% है तथा नए 02 प्रकरण आए हैं। रीवा की आज की पाजिटिविटी 1.6% है तथा वहाँ नए 23 प्रकरण आए हैं।

बता दे कि MP में एक्टिव केसों की संख्या 30 हजार के करीब पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में डिंडौरी में एक भी टेस्ट की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है, जबकि 12 जिलों में 5 से कम केस आए हैं। सबसे ज्यादा इंदौर में 504, भोपाल में 324, जबलपुर में 94 व ग्वालियर में 64 नए संक्रमित मिले हैं। इसमें सबसे ज्यादा ग्वालियर में 8 मौतें है। जबलपुर और सागर में 7-7 मौत दर्ज की गई। विदिशा में पिछले 24 घंटे में 10 संक्रमित मिले, लेकिन इस दौरान मरने वालों की संख्या 7 है।कोरोना से अब तक 7959 मौतें हो चुकी है।