Air India allotted broken sunken seat to Shivraj Singh Chouhan : मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को एयर इंडिया ने फ्लाइट में टूटी हुई सीट दे दी। इस बात की शिकायत ख़ुद मंत्रीजी ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट X पर की है। उन्होंने लिखा है कि जब मैंने विमानकर्मियों से पूछा कि खराब सीट क्यों आवंटित तो जवाब मिला कि इस बारे में प्रबंधन को पहले ही सूचित कर दिया था, लेकिन फिर भी ये सीट बेची गई। साथ ही उन्हें बताया गया कि विमान में ऐसी और भी टूटी-धंसी हुई सीटें हैं।
शिवराज सिंह चौहान ने ये भी लिखा है कि इस बारे में जानने पर उनके साथ यात्रा करने वाले अन्य यात्रियों ने उनके साथ सीट बदलने का आग्रह किया। लेकिन उन्होंने कहा कि वो ये नहीं चाहते थे कि सीट बदलकर वे अच्छी सीट पर बैठ जाएं और किसी अन्य मित्र को यात्रा में टूटी सीट पर बैठने की तकलीफ उठानी पड़े। इसलिए उन्होंने खुद उस टूटी हुई सीट पर बैठकर भोपाल से दिल्ली तक की यात्रा पूरी की।

Air India की अव्यवस्था फिर उजागर, शिवराज सिंह चौहान को दी टूटी हुई सीट
अब तक आपने कई लोगों से एयरलाइंस की शिकायतें सुनी होंगी। एयर इंडिया को लेकर भी कई बार कई शिकायतें सामने आई हैं। एक बार फिर ऐसा ही हुआ है और इस बार प्रतिक्रिया देने वाले कोई साधारण व्यक्ति नहीं, बल्कि केंद्रीय मंत्री हैं। मध्यप्रदेश में सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड बनाने वाले और मोदी सरकार में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान को एयर इंडिया ने फ्लाइट में टूटी और धंसी हुई सीट अलॉट कर दी। इस बात की जानकारी उन्होंने खुद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके दी है।
केंद्रीय मंत्री ने X पर साझा की पूरी घटना
शिवराज सिंह चौहान ने लिखा है कि उन्होंने भोपाल से दिल्ली जाने के लिए एयर इंडिया की फ्लाइट क्रमांक AI436 में टिकिट बुक कराई थी और उन्हें मुझे सीट नंबर 8C आवंटित हुई। लेकिन जब वो पहुंचे तो देखा कि सीट टूटी और अंदर धंसी हुई है। उसपर बैठना काफी तकलीफदायक था। इसे लेकर उन्होंने विमानकर्मियों से पूछताछ की तो जवाब मिला कि ‘प्रबंधन को पहले सूचित कर दिया था कि ये सीट ठीक नहीं है, इसका टिकट नहीं बेचना चाहिए। ऐसी एक नहीं और भी सीटें हैं।’ ये जवाब चौंकाने वाला है क्योंकि ऐसा किसी गफलत में नहीं हुआ, बल्कि बाकायदा मैनेजमेंट को ये जानकारी दी गई थी और फिर भी वो सीट यात्री को अलॉट कर दी गई। साथ ही, ये भी पता चला कि और भी यात्रियों को ऐसी ही खराब सीटें दी गई हैं।
एयर इंडिया से किए सवाल, नाराजगी जताई
केंद्रीय मंत्री ने लिखा है कि इसके बाद उनके सहयात्रियों ने उनसे आग्रह किया कि वे उनसे सीट बदलकर अच्छी सीट पर बैठ जाएं, लेकिन वो अपने लिए किसी और को तकलीफ नहीं देना चाहते थे इसलिए उन्होंने अपनी ही सीट पर बैठकर यात्रा पूरी की। शिवराज सिंह चौहान ने इस घटना के बाद एयरलाइंस के प्रति नाराजगी ज़ाहिर की और लिखा है कि ‘मेरी धारणा थी कि टाटा प्रबंधन के हाथ में लेने के बाद एयर इंडिया की सेवा बेहतर हुई होगी, लेकिन ये मेरा भ्रम निकला। मुझे बैठने में कष्ट की चिंता नहीं है लेकिन यात्रियों से पूरा पैसा वसूलने के बाद उन्हें खराब और कष्टदायक सीट पर बैठाना अनैतिक है।’ उन्होंने सवाल किया कि क्या ये यात्रियों के साथ धोखा नहीं है? साथ ही ये भी लिखा है कि आगे किसी यात्री को ऐसा कष्ट न हो, इसके लिए एयर इंडिया प्रबंधन कदम उठाएगा या यात्रियों की जल्दी पहुंचने की मजबूरी का फायदा उठाता रहेगा।
आज मुझे भोपाल से दिल्ली आना था, पूसा में किसान मेले का उद्घाटन, कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती मिशन की बैठक और चंडीगढ़ में किसान संगठन के माननीय प्रतिनिधियों से चर्चा करनी है।
मैंने एयर इंडिया की फ्लाइट क्रमांक AI436 में टिकिट करवाया था, मुझे सीट क्रमांक 8C आवंटित हुई। मैं जाकर…
— Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) February 22, 2025