Ajay-Singh-to-contest-from-Satna-Nakul-Nath-from-Chhindwara

भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी है। कांग्रेस स्क्रनिंग कमेटी में सतना और छिंदवाड़ा सीट पर उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं। सतना से पूर्व सीएम स्व अर्जुन सिंह के बेटे और पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह और छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ चुनाव लड़ेंगे। इन दोनों सीटों पर ये नाम लगभग तय कर माने जा रहे हैं। राहुल गांधी की मुहर के बाद लिस्ट जारी हो सकती है। 

वहीं, प्रदेश की एक और हाईप्रोफाइल गुना सीट से सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिय का नाम तय है। इससे पहले अटकलें थी कि सिंधिया ग्वालियर से चुनाव लड़ेंगे लेकिन बैठक में उनके गुना से लड़े जाने की बात तय हो गई है। कांतिलाल भूरिया रतलाम से, प्रभू सिंह ठाकुर (धार), गजेंद्र सिंह (खजुरी), अजय शाह (बैतूल), मिनाक्षी नटराजन (मंदसौर) और राजेंद्र सिंह (सीधी).

इन नामों पर अभी चर्चा पर फिर होगा मंथन

प्रदेश की कई सीटों पर अभी कमेटी विचार मंथन कर रही है। इनमें आनंद अहिरवार और सुरेंद्र चौधरी (टीकमगढ़), अभय मिश्रा और सुंदरलाल तिवारी (रीवा), मुकेश नायक और राजा पटेरिया (दमोह), रामकृष्ण कुशालिया और मुकेश नायक (खजुराहो), प्रतापभानु शर्मा और निशंक जैन (विदिशा) (विदिशा) (बालाघाट), महेंद्र बौध और कमलापत आर्य (भिंड), नीतीश सिलावट और बाबूलाल मालवीय (उज्जैन) और सुरेश पचौरी और हजारीलाल रघुवंशी (होशंगाबाद)।

गौरतलब है कि स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री के सामने मुख्यमंत्री कमलनाथ ने उम्मीदवारों के नाम सामने रखे। सूत्रों के मुताबिक 18 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों पर मंथन हुआ। इसमें से छह सीटों पर सिंगल नाम सामने आए हैं। जबकि छिंदवाड़ा, गुना और रतलाम के लिए पहले से नाम तय माने जा रहे हैं। इन तीन सीटों पर कोई चर्चा नहीं की गई। 

इन सीटों पर हुई रायशुमारी

टीकमगढ़, सतना, बालाघाट, उज्जैन, रीवा, मंदसोर होशंगाबाद, धार, शहडोल, बैतूल, सागर, खरगौन, मंडला, दमोह, विदिशा, खजुराहो, सीधी और भिंड सीट के उम्मीदवारों को लेकर मंथन किया गया। इनमें से अधिकांश पर दो नामों की पैनल तैयार की गई है। किसी पर सिंगल नाम तो कुछ पर चार से पांच दावेदार के नाम हैं। इनके अलावा भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर की बैठक अभी अलग से होगी। बताया जा रहा है भोपाल सीट से कांग्रेस दिग्विजय सिंह को टिकट दे सकती है। उनके अलावा संदीप दीक्षित का नाम भी रेस में शामिल है।