बीजेपी के सामने 35 हज़ार वोट पाटने की चुनौती, शाह करेंगे कांग्रेस के गढ़ में रोड शो

amit-shah-will-do-road-show-in-bhopal-north-constituency-

भोपाल। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने आज भोपाल लोकसभा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के लिए रोड शो करेंगे। यह रोड शो राजधानी के उत्तर विधानसभा के भवानी चौक, सुभाष चौक, लोहा बाजार, घोड़ा नक्काश और बस स्टैंड चौराहे से होते हुए गुजरेगा। बता दें उत्तर विधानसभा कांग्रेस का गढ़ है। यहांं से कांग्रेस विधायक और कैबिनेट मंत्री आरिफ अकील बीते तीन दशक से जीत रहे हैं। 

दरअसल, बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भोपाल की उत्तर विधानसभा में साध्वी के पक्ष में रोड शो करेंगे। उत्तर विधानसभा मुस्लिम बहुल क्षेत्र हैं। बीजेपी यहां सेंध लगाना चाहती है। यही नहीं इस क्षेत्र में व्यापरियोंं का भी बड़ा वर्ग शामिल है। जो कांग्रेस का पारंपरिक वोटर रहा है। ऐसे में अगर बीजेपी इस वोट बैंक को अपनी ओर करने में कामयाब होती है तो यह उसके लिए फायदेमंद होगा। इस रोड शो के लिए कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग तैयारी कर रखी है। भारतीय जनता युवा मोर्चा कार्यकर्ता पगड़ी और नमो टीशर्ट पहनकर रोड शो में शामिल होंगे। वहीं महिला कार्यकर्ता केसरिया साड़ी और सिर पर साफा बांधकर रोड शो में शामिल होंगी। 

क्या है सियासी तानाबाना

1980 में कांग्रेस के रसूल अहमद चुनाव जीते। वह 1985 का चुनाव भी जीते। 1990 में हुए चुनाव में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा। 1990 में निर्दलीय उम्मीदवार आरिफ अकील को जीत मिली. इस सीट पर बीजेपी का खाता साल 1993 में खुला। 1998 से लेकर अब तक आरिफ अकील विधायक हैं। आरिफ अकील बीजेपी और मोदी लहर में भी  चुनाव जीते। आरिफ अकील कमलनाथ सरकार में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री हैं। 

इस सीट पर कुल वोटरों की संख्या 2,44,524 लाख है। इनमें से 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में कुल 1,52,452 (62.9%) वोट डाले गए थे। इनमें से कांग्रेस के आरिफ अकील को 90,403 वोट मिले थे। जबकि, बीजेपी की फातिमा रसूल को 55,546 हजार वोट मिले थे। इस सीट पर बीजेपी को करीब 35 हज़ार वोटो से हार मिली थी। बीजेपी इस अंतर को पाटने की कोशिश करे रही है। जिससे उत्तर विधानसभा में भी उसे पर्याप्त वोट मिल सकें।