मप्र पंचायत चुनाव: अधिकारियों को मिले निर्देश, पोर्टल पर करें एंट्री, तारीखों का ऐलान जल्द!

प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं होने पर संबंधित सेक्टर और जोनल ऑफीसर के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

पंचायत चुनावों

भोपाल, डेस्क रिपोर्ट। मध्यप्रदेश में पंचायत चुनाव (MP Panchayat Election 2021) की तैयारियां जोरों पर चल रही है, जिले स्तर पर मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन, अधिकारियों की नियुक्ति, प्रशिक्षण और बैठकों का दौर चल रहा है। कभी भी तारीखों का ऐलान हो सकता है और आचार संहिता लग सकती है।बड़वानी और बालाघाट के बाद अब सिवनी कलेक्टर ने नियुक्त तहसीलदार एवं रिटर्निंग अधिकारियों को मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने के निर्देश दिए है। भिंड में जिला और ब्लॉक स्तरीय प्रशिक्षणो की समय सारणी जनपद पंचायतवार मतदान दल कर्मियों एवं अन्य टीमो के प्रशिक्षण के लिए कार्यक्रम निर्धारित कर दिए गए है।

यह भी पढ़े.. Cabinet Meeting: शिवराज कैबिनेट बैठक आज, इन प्रस्तावों को मिल सकती है मंजूरी

दरअसल, मध्यप्रदेश राज्य निर्वाचन आयोग (Madhya Pradesh State Election Commission) द्वारा पंचायत चुनाव 2021-22 के लिए निर्वाचन कार्यक्रम शीघ्र जारी किया जाना प्रस्तावित है। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा मतदान केन्द्रों में मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता करने के लिए मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन करने कहा गया है।सिवनी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ राहुल हरिदास फटिंग ने जिले की सभी 8 जनपद पंचायतों के लिए नियुक्त तहसीलदार एवं रिटर्निंग अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्र के सभी मतदान केन्द्रों का शीघ्र भौतिक सत्यापन कर IMS Portal पर उसकी एंट्री करें।

पंचायत चुनाव के लिए जिले की सभी 8 जनपद पंचायतों के 1771 मतदान केन्द्रों पर निर्वाचन प्रक्रिया की निगरानी रखने एवं उसके सुव्यस्थित संचालन के लिए सेक्टर आफिसर नियुक्त किये गये है। रिटर्निंग अधिकारी एवं जोनल (सेक्टर) आफिसर को अपने क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कर वहां पर आवश्यक सुविधायें जैसे- भवन, बिजली, पानी, रैम्प, पहुंच मार्ग, आदि की उपलब्धता सुनिश्चित करने कहा गया है। जहां पर भवन उपयुक्त न हो तो उसमें सुधार एवं मरम्मत कार्य शीघ्र कराने कहा गया है। अब तक 1771 मे से 1108 मतदान केंद्रों का सत्यापन कर लिया गया हैं।

यह भी पढ़े.. MP Corona: 7 दिन में 67 केस, पिछले 24 घंटे में 8 नए पॉजिटिव, इन जिलों में भी बढ़े केस

इसके साथ ही भिंड में उप जिला निर्वाचन अधिकारी स्थानीय निर्वाचन महेशबडोले ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के आदेशानुसार जिला और ब्लॉक स्तर पर आयोजित कराये जाने वाले प्रशिक्षणो की समय सारणी जनपद पंचायतवार मतदान दल कर्मियों एवं अन्य टीमों के प्रशिक्षण के लिए टेन्टेटिव प्रशिक्षण कार्यक्रम निर्धारित किया गया है। वही छिन्दवाड़ा में नियुक्त सेक्टर और जोनल ऑफीसरों के लिये आगामी 18 नवंबर को प्रात: 11 से दोपहर 3 बजे तक FDDE इमलीखेडा छिन्दवाडा में प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी (स्थानीय निर्वाचन) सौरभ कुमार सुमन द्वारा नियुक्त सभी सेक्टर और जोनल ऑफीसरों को इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में निर्धारित तिथि, समय व स्थल पर अनिवार्य रूप से उपस्थित रहकर प्रशिक्षण प्राप्त किया जाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं। प्रशिक्षण में उपस्थित नहीं होने पर संबंधित सेक्टर और जोनल ऑफीसर के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

ऐसे रहेगा पूरा कार्यक्रम

  • निर्धारित कार्यक्रम अनुसार मतदान कैन्द्रों का भौतिक सत्यापन, लॉ एण्ड ऑडर, कम्युनिकेशन एवं काडीनेशन, बल्नेविलिटी मेपिंग तथा आदर्श आचार संहिता का प्रशिक्षण 18 नवम्बर 2021 को प्रातः11 बजे से दोपहर 1 बजे तक।
  • दोपहर 1 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक एवं अपरान्ह 3 बजे से सायं 5 बजे तक कलेक्ट्रेट सभागार में।
  • EVM की फंसनिंग एवं निर्वाचन संबंधी मतदान प्रक्रिया का प्रशिक्षण 22 नवम्बर से 25 नवम्बर 2021 तक प्रातः10.30 से दोपहर 1.30 बजे तक एवं दोपहर 2 बजे से सायं 5 बजे तक शाउउमावि क्र.1 भिण्ड में।
  • विद्यावती महाविद्यालय कक्ष क्र.8 में, शा.क हायर सेकेण्डरी स्कूल मेहगांव में कक्ष क्र.10 में।
  • शा.महर्षि अरविन्द महाविद्यालय गोहद में कक्ष क्र.10 में, शाक.हायर सकेण्डरी स्कूल लहार में कक्ष क्र.10 में।
  • शाउउमावि रौन में कक्ष क्र.10 में प्रशिक्षण दिया जाएगा।